हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 10, 2022, 3:43 PM IST

ETV Bharat / city

भारत-श्रीलंका टी-20 सीरीज: दो T-20 मैचों की मेजबानी के लिए तैयार धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

दुनिया के खूबसूरत क्रिकेट स्‍टेडियमों में शुमार एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में एक बार फिर रौनक लौटने वाली है. 26 और 27 फरवरी को भारत और श्रीलंका के बीच दो टी-20 मैच (India vs Sri Lanka T 20 match) खेले जाएंगे. इन दोनों टीमों के बीच तीन मैच खेले जाने हैं. धर्मशाला में मैच के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं.

dharamshala cricket stadium
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

शिमला: भारत और श्रीलंका के बीच फरवरी में तीन टी-20 मैचों की सीरीज (India vs Sri Lanka T 20 match) होने वाली है. इस टी-20 सीरीज का आगाज 24 फरवरी को लखनऊ स्टेडियम में होगा. इसके बाद 26 और 27 फरवरी को दो मैच बैक टू बैक धर्मशाला स्टेडियम में खेले जाएंगे. इन प्रस्तावित मैचों के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं.

समुद्र तल से 1317 मीटर ऊंचाई पर धौलाधार की खूबसूरत पहाड़ियों की गोद में बने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम में काफी अरसे बाद इंटरनेशनल मैच होने जा रहे हैं. 27 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता वाले इस स्टेडियम में मैच देखने का क्रिकेट प्रेमियों में खासा क्रेज रहता है. इस स्टेडियम को दुनिया के चुनिंदा खूबसूरत स्टेडियम में गिना जाता है. इस स्टेडियम की स्थापना 2003 में हुई थी. इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय वनडे, टी-20 मैचों के अलावा रणजी ट्राफी और आईपीएल के मैच खेले जा चुके हैं.

ओस बढ़ा सकती है खिलाड़ियों की परेशानी-भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले दोनों मैचों में ओस खिलाड़ियों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है. ठंड की वजह से शाम के समय ओस पड़ने लगती है. जानकारों का कहना है कि मौसम साफ रहा था ओस अधिक पड़ने की संभावना है. अगर, आसमान में बादल छाए रहे तो ओस पड़ने की संभावना कम रहेगी.

मैच से पहले इंद्रू नाग देवता की अनुमति- धर्मशाला स्टेडियम में मैच से पहले इंद्रू नाग देवता की अनुमति लेने के लिए एचपीसीए के अधिकारी उनकी पूजा अर्चना करते हैं. बिना उनकी अनुमति के स्टेडियम में मैच नहीं खेले जाते हैं. शनिवार 12 फरवरी को मैच के सफल आयोजन के लिए खनियारा स्थित मंदिर में देवता की विशेष पूजा की जाएगी.

मैच बढ़ा देता है कारोबार- जब भी धर्मशाला स्टेडियम में मैच हुआ तो पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिला है. यहां न केवल होटल रेस्तरां, बल्कि ढाबे, दुकानें व टैक्सी व्यवसाय को भी गति मिली है. स्थानीय लोग होटल कारोबार को बढ़ाने के लिए क्रिकेट मैच के आयोजन को काफी अच्छा मानते हैं. होटल व्यवसाय के आफ सीजन में भी मैचों के कारण ज्यादा लोग धर्मशाला पहुंचते हैं. इस बार भी छोटे बड़े कारोबारियों को अच्छे व्यवसाय की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा निर्वाचन विभाग, कड़ी सुरक्षा के बीच बेंगलुरु से सिरमौर पहुंची 1630 ईवीएम

ABOUT THE AUTHOR

...view details