हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

इमैनुएल मैक्रों को दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनने पर धर्मगुरु दलाई लामा ने लिखा बधाई पत्र

फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मरीन ले पेन को हराकर लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है. उनकी इस जीत पर तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा ने (Dalai Lama congratulates Emmanuel Macron) उन्हें पत्र लिखकर अपनी शुभकामनाएं और अपना आशीर्वाद दिया है.

By

Published : Apr 25, 2022, 6:41 PM IST

Dalai Lama congratulates Emmanuel Macron
इमैनुएल मैक्रों को दलाई लामा ने लिखा बधाई पत्र

कांगड़ा:तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा ने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में उनके ऐतिहासिक पुन: निर्वाचन पर पत्र लिखकर अपनी शुभकामनाएं और अपना आशीर्वाद उन्हें दिया. उन्होंने पत्र (Dalai Lama congratulates Emmanuel Macron) में लिखा कि राष्ट्रपति मैक्रों, फ्रांस के लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरेंगे.


तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने पत्र में लिखा कि 'यह तिब्बती लोगों का सौभाग्य रहा है की तिब्बती अपनी प्राचीन बौद्ध संस्कृति, शांति, गैर-हिंसा (अहिंसा) और करुणा, जिसमें पूरी मानवता को लाभ पहुंचाने की क्षमता है. उन्होंने लिखा कि अपने सभी साथी तिब्बतियों की ओर से मैं एक बार फिर कृतज्ञता व्यक्त करता हूं.'


तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने अपने पत्र में लिखा कि 'मैं आपको फ्रांसीसी लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने और अधिक शांतिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण दुनिया में योगदान करने में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में हर सफलता की कामना करता हूं और यह उम्मीद करता हूं की आप अपने कार्यकाल के दौरान लोगों की मदद व सहायता करेंगे.'

बता दें कि फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है. मैक्रों को 58.2 प्रतिशत वोट मिले हैं. उन्होंने मरीन ले पेन को हराकर लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इमैनुएल मैक्रों को फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा,"मैं भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक हूं."

ये भी पढ़ें:तिब्बत के 11वें पंचेन लामा आखिर हैं कहां, सालों पहले चीन ने किया था गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details