हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

दलाई लामा ने तिब्बती भाषा पर ध्यान देने की अपील, अपने आवास से अनुयायियों से किया वार्तलाप

दलाई लामा ने धर्मशाला स्थित अपने आवास से वीडियो लिंक के माध्यम से अपने अनुयायियों से वार्तलाप किया. दलाई लामा ने कहा कि आज हम 21वीं सदी में हैं और हम में से कई तिब्बती शरणार्थी के रूप में निर्वासन में रह रहे हैं. उन्होंने कहा लाई लामा ने युवा तिब्बती से तिब्बती भाषा पर ध्यान देने का आग्रह किया है.

By

Published : Mar 1, 2021, 1:18 PM IST

Dalai Lama appealed to young Tibetans to meditate on Tibetan language
दलाई लामा

कांगड़ाः धर्मगुरु दलाई लामा ने युवा तिब्बती से तिब्बती भाषा पर ध्यान देने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि मैंने सुना है कि सिलिंग तिब्बती में भी पढ़ाया जा रहा है, जो अतीत में नहीं हुआ था.

इस दौरान उन्होंने कहा कि 'मैं तिब्बत में तिब्बत के सभी हिस्सों में हमारी आम भाषा पर ध्यान देने की अपील करता हूं". इसके अलावा उन्होंने कहा कि हम विभिन्न बोलियों में बोल सकते हैं, लेकिन जो भाषा हम पढ़ते हैं वह हमारे बीच आम है, यह भी याद रखें कि बुद्ध ने क्या सलाह दी थी.

यहा बात दलाईलामा ने धर्मशाला स्थित अपने आवास से वीडियो लिंक के माध्यम से अपने अनुयायियों से वार्तलाप करते समय कहीं है. दलाई लामा ने कहा कि आज हम 21वीं सदी में हैं और हम में से कई तिब्बती शरणार्थी के रूप में निर्वासन में रह रहे हैं.

बुद्ध मान्यता अब दुनिया में फैल गई है

उन्होंने कहा कि बुद्ध के उपदेशों को, शिष्यों की आवश्यकताओं और प्रस्तावों के अनुसार दिया गया है. कारण और तर्क के उपयोग के माध्यम से तेज दिमाग द्वारा संरक्षित किया गया है. उनकी मान्यता अब दुनिया के कई अन्य हिस्सों में फैल गई है. जहां कई और लोग उन पर ध्यान दे सकते हैं.

बौद्ध साहित्य का अनुवाद करने की सलाह

दलाई लामा ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से, 7वीं शताब्दी में राजा सोंगत्सेन गम्पो जिन्हें हम अवलोकितेश्वर के एक अवतार के रूप में मान सकते हैं, उनकी दृष्टि में दूरदर्शी थे. राजा ट्रिसॉन्ग डेटसन ने तिब्बती लोगों को अपनी भाषा में बौद्ध साहित्य का अनुवाद करने की सलाह दी थी.

इसलिए हमें संस्कृत और पाली के ज्ञान पर भरोसा नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा आज शिक्षा को महान प्रार्थना महोत्सव के भाग के रूप में धारण कर रहे हैं. चूंकि हम शारीरिक रूप से एक साथ इकट्ठा नहीं हो पा रहे हैं, हम ऑनलाइन मिल रहे हैं.

तिब्बत और चीन के लोगों को से शामिल होने की अपील

महान प्रार्थना महोत्सव का आयोजन जटिल है और मुझे याद है कि दोपहर की प्रार्थनाओं का नेतृत्व करने के लिए मुझे खुद को तैयार और प्रशिक्षित करना था. उन्होंने कहा जैसा कि मैंने पहले कहा हम महामारी के कारण वास्तव में एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में मायने नहीं रखता, क्योंकि इस शिक्षण को हर जगह के लोगों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है. मुझे खुशी होगी अगर इसमें तिब्बत और मुख्य भूमि चीन के लोग शामिल हो.

ये भी पढ़ें-मंडी में 800 मीटर गहरी खाई में गिरी कार, दर्दनाक हादसे में 3 की मौके पर मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details