हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 9, 2020, 11:07 PM IST

ETV Bharat / city

CSIR-IHBT पालमपुर ने मनाया हिमालय दिवस, इकोलॉजी और वनों के नुकसान पर हुई चर्चा

सीएसआईआर-आईएचबीटी पालमपुर में हिमालय दिवस को लेकर कार्यक्रम का आयोजित किया गया. इस दौरान प्रो. माथुर ने हिमालय की इकोलॉजी और वनों को हो रहे नुकसान के बारे में चर्चा की. उन्होंने इस नुकसान के कारण गैर योजनाबद्ध विकास को बताया.

CSIR Palampur himalaya day
CSIR Palampur himalaya day

पालमपुरः हिमालय के सतत विकास को हिमालय के पारिस्थिकीय तंत्र के अनुरुप करने के लिए साल 2010 में उत्तराखंड में पर्यावरणविदों के एक समूह की ओर से पहल की गई थी. तब से इस दिन को ‘हिमालय दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है. बुधवार को सीएसआईआर-आईएचबीटी पालमपुर में ‘हिमालय दिवस’ का आयोजन किया गया. यह सभी हिमालयी राज्यों के लिए महत्वपूर्ण है.

इस दौरान प्रो. माथुर ने हिमालय की पारिस्थितिकी और वनों को हो रहे नुकसान के बारे में चर्चा की. उन्होंने इस नुकसान के मुख्य कारण गैर योजनाबद्ध विकास, जल विद्युत परियोजनाएं और राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण को बताया. उन्‍होंने बताया कि वैश्विक जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान का मानव, पौधों, पशुओं और पर्यावरण पर काफी प्रभाव पड़ रहा है.

उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ, सर्दियों में तापमान वृद्धि के कारण हिमालय क्षेत्र के 10000 पौधों में से 30 प्रतिशत संकटापन्न स्थिति में आ गए है. हिमालय क्षेत्र में वैश्विक औसत से अधिक तापमान के कारण ग्लेश्यिर विलुप्त हो रहे हैं. इस घटनाक्रम और पर्यावरण क्षरण को नियंत्रित करने के लिए जैवविविधता संरक्षण के महत्व पर जोर दिया.

वहीं, इससे पहले संस्थान के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने अपने स्वागत संबोधन में सभी को हिमालय दिवस की शुभकामनाएं देते हुए संस्थान द्वारा हिमालयी जैवसंपदा के संरक्षण की दिशा में किए जा रहे कार्यां के बारे में प्रकाश डाला. उन्‍होंने बताया कि सीएसआईआर-आईएचबीटी नीति आयोग द्वारा अनुमोदित ‘भारतीय हिमालयन सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कंसोर्टियम’ का सदस्य नामित किया है.

ये भी पढे़ं-हिमाचल के मंडी से मायानगरी मुंबई तक के सफर में कंगना रनौत बन गई बॉलीवुड की 'क्वीन'

ABOUT THE AUTHOR

...view details