हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शाहपुर में ड्रोन ट्रेनिंग स्कूल का सीएम जयराम ने किया उद्घाटन, बोले- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है आने वाला दौर

By

Published : Mar 12, 2022, 6:37 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर ने कांगड़ा जिले के शाहपुर में प्रदेश के पहले ड्रोन ट्रेनिंग स्कूल का उद्घाटन (drone training school in shahpur) किया है. सीएम एक दिवसीय दौरे पर कांगड़ा पहुंचे हैं. शाहपुर की जनता को बधाई देते हुए सीएम ने कहा कि शाहपुर आईटीआई में खोला गया ड्रोन ट्रेनिंग स्कूल तो बस एक शुरुआत है जबकि प्रदेशभर में प्राथमिक स्तर पर करीब चार ऐसे ही ड्रोन सेंटर खोले जाएंगे.

drone training school in shahpur
शाहपुर आईटीआई में खुला प्रदेश का पहला ड्रोन ट्रेनिंग स्कूल.

धर्मशाला: प्रदेश के मुखिया जयराम ठाकुर एक दिवसीय दौरे पर कांगड़ा (cm jairam kangra tour) पहुंचे हैं. सीएम पहली बार आईटीआई शाहपुर का भी दौरा किया है. इस दौरान उन्होंने प्रदेश के पहले ड्रोन ट्रेनिंग स्कूल का उद्घाटन (drone training school in shahpur) किया है. सीएम जयराम ने कहा कि आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है. हमें तकनीकी शिक्षा के स्तर को बढ़ाना होगा और उस दिशा में नये कारगर कदम उठाने होंगे. ड्रोन ट्रेनिंग स्कूल इस दिशा में उठाया गया अपने आप में एक कारगर कदम है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शाहपुर आईटीआई में खोला गया ड्रोन सेंटर तो बस एक शुरुआत है जबकि प्रदेशभर में प्राथमिक स्तर पर करीब चार ऐसे ही ड्रोन सेंटर खोले जाएंगे. ड्रोन टैक्नोलॉजी की बदौलत हम लोग बागवानी, कृषि, स्वास्थ्य और राजस्व के क्षेत्र में उन्नति और तरक्की कर पाएंगे. अगर, ड्रोन सेंटर्स में आकर बच्चे ड्रोन टैक्नोलॉजी की शिक्षा हासिल करते हैं तो उन बच्चों के लिये भविष्य में रोजगार के लिए कई दिशाएं खुली रहेंगी.

गौर करने वाली बात यह कि ड्रोन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए आने वाले समय में केंद्रीय विमानन प्राधिकरण की ओर से लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ेगी. बिना लाइसेंस के किसी भी निजी या सरकारी स्तर पर ड्रोन टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा और ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी. ऐसे में भविष्य में इस तरह के ड्रोन स्कूल ही लोगों के लिये मददगार साबित होंगे. जहां से बच्चे न केवल ड्रोन का प्रशिक्षण हासिल कर पाएंगे बल्कि उन्हें लाइसेंस भी मिल जाएगा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शाहपुर के लोगों को प्रदेश में पहला ड्रोन ट्रेनिंग स्कूल खुलने की शुभकामनाएं भी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details