हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

स्कैब के बाद सेब की फसल को लगा वूलीएफिड का रोग, बागवानों की बढ़ी चिंता

जिले में सबसे अधिक सेब उत्पादन करने वाले भरमौर क्षेत्र में बागवानों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. स्कैब की रोकथाम के बीच ही अब वूलीएफिड नामक बीमारी ने पौधों को जकड़ना शुरू कर दिया है.

By

Published : Jul 5, 2019, 3:20 PM IST

डिजाइन फोटो.

चंबा: जिले में सबसे अधिक सेब उत्पादन करने वाले भरमौर क्षेत्र में बागवानों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. स्कैब की रोकथाम के बीच ही अब वूलीएफिड नामक बीमारी ने पौधों को जकड़ना शुरू कर दिया है.

बता दें कि वूलीएफिड नामक बीमारी की चपेट में आने से पौधों के सूखने का क्रम शुरू हो जाता है.ऐसे में समय रहते इसकी रोकथाम ना हो, तो ये बीमारी पौधे को पूरी तरह से खत्म कर देती है.

सेब के पौधे.

जनजातीय क्षेत्र भरमौर में सेब की फसल पर स्कैब का कहर टूट पड़ा है. मांग के बावजूद क्षेत्र के कई हिस्सों में बागवानों को सरकारी विक्रय केंद्रों में दवाईयां तक नहीं मिल रही हैं. ऐसे में बागवान मंहगें दामों पर बाजार से इन्हें खरीदने के लिए मजबूर हो है.

apple plant

क्षेत्र के बागवानों का कहना है कि इस बार क्षेत्र में सेब की बंपर फसल है, लेकिन फसल पर बीमारियों के लगातार प्रहार होने से सीजन में उन्हें बेहतर दाम भी नहीं मिल पाएगा. उन्होंने सरकार से मांग की कि बगीचों में विशेषज्ञों को भेज कर बीमारी लगने के कारणों का पता लगाया जाए, ताकि स्थाई रूप से बीमारी का खात्मा हो सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details