हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

चंबा में बारिश से तापमान में गिरावट, लोगों को गर्मी से मिली राहत

शुक्रवार को चंबा में बारिश के चलते जहां एक तरफ किसानों और बागवानों ने राहत की सांस ली है तो वहीं दूसरी तरफ पहाड़ों पर हो रही हल्की बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.

By

Published : Jun 5, 2020, 9:32 PM IST

heavy rain in chamba
heavy rain in chamba

चंबाः हिमाचल प्रदेश में अभी मौसम ने करवट बदली है जिसके चलते शुक्रवार को जिला चंबा में भी भारी बारिश का दौर जारी हुआ. जिला के तमाम इलाकों में बारिश के चलते जहां एक तरफ किसानों और बागवान ने राहत की सांस ली है तो वहीं दूसरी तरफ पहाड़ों पर हो रही हल्की बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जिसके बाद सुबह जहां आसमान में बादल छाए हुए थे. वहीं, दोपहर बाद बारिश शुरू हो गई और दो घंटे तक बारिश होती रही. बारिश के बाद तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई.

हालांकि भारी बारिश और पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से ठंड महसूस की जा रही है. चंबा के ऊपरी इलाकों में लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और निचले इलाकों में हो रही बारिश ने इस बार जून में भी ठंड का एहसास करा दिया है.

चंबा

इस समय लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे का सहारा लेते हैं, लेकिन लगातार हो रही बारिश से जून का महीना भी दिसंबर के महीने से कम नहीं लग रहा है. ऐसे में यह साफ है कि सर्दी अभी जाने का नाम नहीं ले रही है. हालांकि इस बारिश से किसानों को राहत मिली है. चंबा जिला के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों मक्की की फसल के साथ-साथ आलू और मटर की फसल की बिजाई भी किसान करने वाले हैं. किसानों का कहना है कि वे काफी दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे थे. अब बारिश होने पर वे अपनी फसलों मक्की, आलू और मटर की फसल की बिजाई कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें-विश्व पर्यावरण दिवस: हिमाचली वन क्षेत्र में लगातार विस्तार, सैकड़ों वर्ग किमी बढ़ी हरियाली

ये भी पढ़ें-शैक्षणिक संस्थान खोलेने के लिए शिक्षा विभाग का प्लान तैयार, सरकार के आदेश का इंतजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details