हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चंबा में मौसम हुआ सुहावना, बागवानों ने सेब के बगीचों में शुरू किया काम

By

Published : Jan 13, 2021, 6:31 PM IST

चंबा के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों धूप खिली हुई है. हाल ही में भारी बर्फबारी होने के बाद जैसे ही मौसम साफ हुआ है. बागवानों ने अपने बगीचों में कार्य करना शुरू कर दिया है. गुड़ाई कटाई और छिड़काव के अलावा भी बागवान अन्य कार्यों में व्यस्त हैं.

apple orchards in chamba
apple orchards in chamba

चंबाःप्रदेश के जिला चंबा के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों धूप खिली हुई है. इसका लाभ बागवान उठा रहे हैं. सर्दियों के मौसम में पहाड़ी इलाकों में बागवान अपने सेब के बगीचों में कार्य करते हैं जिसके चलते सेब के बगीचे को तैयार करने के लिए यहां पर गुड़ाई और कटिंग का कार्य जारी है.

सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का दौर बागवानों के लिए संजीवनी से कम नहीं होता है. यही कारण है कि हाल ही में भारी बर्फबारी होने के बाद जैसे ही मौसम साफ हुआ है. बागवानों ने अपने बगीचों में कार्य करना शुरू कर दिया है.

वीडियो.

गुड़ाई कटाई और छिड़काव के अलावा भी बागवान अन्य कार्यों में व्यस्त हैं. अगर सेब के बगीचों का कार्य पूरा होने के बाद बर्फबारी होती है तो बागवानों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगी और आने वाले समय में बेहतर फसल की उम्मीद बढ़ जाएगी. बता दें कि चंबा जिला के पांगी, भरमौर, डलहौजी, सलूनी, तीसा सहित कई इलाकों में अधिकतर बागवान सेब की फसल पर निर्भर रहते हैं, जिससे उनका परिवार चलता है.

वहीं, दूसरी ओर बागवानों का कहना है कि करीब 15 दिन पहले भारी बर्फबारी के बाद अब मौसम सुहावना हुआ है जिसके चलते अब उन्होंने अपने सेब के बगीचों में काम करना शुरू किया है. ऐसे में गुड़ाई और कटिंग का कार्य जोरों शोरो से चल रहा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि कार्य समाप्त होने के बाद बर्फबारी होगी और आने वाले समय में बेहतर फसल होगी.

ये भी पढ़ें-बर्ड फ्लू को लेकर सोलन प्रशासन अलर्ट, मुर्गों की कर रहा रैंडम सैंपलिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details