हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बोर्ड की परीक्षाओं के लिए सरकारी स्कूलों की नई रणनीति, ऐसे बढ़ाएंगे पढ़ाई का समय

By

Published : Jan 14, 2020, 2:27 PM IST

जिला चंबा में सरकारी स्कूलों में बोर्ड की परीक्षाओं को पास करने में निपुण बनाने के लिए अब दो जीरो पीरियड लगाए जाएंगे. ये सुझाब शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रमुखों को दिया है जिसमें एक पीरियड प्रार्थना सभा से पहले लगेगा और दूसरा पीरियड आधी छुट्टी से पहले लगाया जा सकता है.

government schools will adjust extra periods in school time in chamba
बोर्ड की परीक्षाओं के लिए सरकारी स्कूलों की नई रणनीति

चंबाः जिला चंबा के ग्रीष्मकालीन सत्र के विज्ञान संकाय वाले स्कूलों में अब दो जीरो पीरियड लगेंगे. इस संदर्भ में शिक्षा विभाग ने स्कूलों के प्रमुखों को सुझाव जारी किया है. इसके तहत एक पीरियड प्रार्थना सभा से पहले लगेगा और दूसरा पीरियड आधी छुट्टी से पहले स्कूल प्रधानाचार्य एडजेस्ट करने का सुझाव दिया गया है.

विभाग की ओर से प्रार्थना सभा के समय को एडजेस्ट कर एक पीरियड और जीरो पीरियड के लिए अन्य पीरियडों में पांच-पांच मिनट कम किए गए हैं. विभाग ने दो दिन इंग्लिश, दो दिन फिजिक्स, दो दिन केमेस्ट्री विषय को जीरो पीरियड में पढ़ाया जाएगा.

इसके अलावा विभाग ने स्कूल प्रमुखों को यह कहा है कि जिन स्कूलों में विज्ञान संकाय नहीं है, वहां इंग्लिश विषय पर जीरो पीरियड की व्यवस्था स्कूल प्रमुख कर सकते हैं. गौरतलब है कि दिसंबर महीने में जिला चंबा के सरकारी स्कूलों की प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित हुई थी.

प्री-बोर्ड परीक्षाओं में 17 स्कूलों की रिजल्ट प्रतिशतता चालीस प्रतिशत से नीचे ही सिमट गई थी. यह विभाग के लिए चिंता का सबब बन गया है. विभाग अब ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पढ़ाने में व्यस्त रखना चाहता है. जिसके लिए जीरो पीरियड के तहत नई व्यवस्था शुरू करने के लिए स्कूल प्रमुखों को कहा गया है.

वहीं, दूसरी ओर जिला प्रशासन की ओर से भी इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेशित किया गया है. चंबा के उच्च शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र पॉल ने बताया कि स्कूल प्रमुखों को दो जीरो पीरियड शुरू करने के लिए कहा गया है. स्कूल प्रमुख इस रणनीति के तहत बच्चों को पढ़ाने के लिए ज्यादा समय दें.

ये भी पढ़ें- चंबा में ब्लास्टिंग से 33 केवी लाइन क्षतिग्रस्त, करीब 24 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप

ABOUT THE AUTHOR

...view details