हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 13, 2021, 10:44 PM IST

ETV Bharat / city

चंबा में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता शिविर, दी गई ये जानकारी

उपमंडल मुख्यालय भंजराड़ू में वाहन चालकों व परिचालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया. साथ ही व्यावसायिक वाहनों जैसे बसों व टैक्सियों में यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करने का आग्राह किया है.

Awareness camp organized for road safet
चंबा

चंबा: परिवहन विभाग चंबा की ओर से शनिवार को उपमंडल मुख्यालय भंजराड़ू में वाहन चालकों व परिचालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया. मोटर वाहन निरीक्षक अनुराग धीमान ने यातायात नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि अधिकत्तर सड़क हादसे मानवीय भूल के कारण होते हैं. यातायात नियम वाहन चालकों के साथ-साथ सड़क पर चलने वाले राहगीरों की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं.

सीट बेल्ट पहनने का किया आग्राह

मोटर वाहन निरीक्षक अनुराग धीमान ने लोगों से वाहन चलाने के दौरान हेल्मेट और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट पहनने की अपील की है. साथ ही वाहन चलाते समय राहगीरों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की बात कही है. साथ ही व्यावसायिक वाहनों जैसे बसों व टैक्सियों में यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करने का आग्राह किया है.

हेल्मेट को दिनचर्या में करें शमिल

अनुराग धीमान ने बताया कि हेल्मेट लोग चालान के डर से ना पहनें, बल्कि इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें, क्योंकि वाहन चलाते समय हेल्मेट सिर के लिए रक्षा कवच का कार्य करता है. उन्होंने बताया कि अधिकत्तर सड़क दुर्घटनाओं में सिर पर गहरी चोट की वजह से मौत होती है और एक छोटी सी गलती पूरे परिवार के लिए एक बड़ी क्षति बन जाती है. साथ ही कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करें एंबुलेंस और अग्निशमन वाहन को आगे निकलने का रास्ता दें और वाहनों में प्रेशर हॉर्न ना लगवाएं.

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने दी जानकारी

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह ने बताया कि शनिवार को आरटीओ बैरियर तुन्नुहट्टी में भी सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सतीश कमार ने वाहन चालकों को यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत व्यापक स्तर पर जागरूकता फैलाई जा रही है, ताकि हर वर्ष होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े को कम किया जा सके.

ये भी पढ़ें:यातायात को सुचारू बनाने के लिए शिमला पुलिस का खास प्लान तैयार, जाम से मिलेगी निजात

ABOUT THE AUTHOR

...view details