हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बिलासपुर में डेंगू का तीसरा मामला आया सामने, लागू हुआ एपिडेमिक डिसिजिज एक्ट

By

Published : Sep 25, 2019, 6:16 PM IST

Updated : Sep 25, 2019, 9:51 PM IST

बिलासपुर में बिलासपुर में डेंगू का तीसरा मामला सामने आया है. इससे पहले एक मामला मेन मार्किट, एक रौड़ा सेक्टर और अब कोठीपुरा में तीसरा मामला पेश आया है.

concept image

बिलासपुरः जिला में डेंगू ने दस्तक देना शुरू कर दी है. बुधवार को कोठीपुरा में एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई है. उक्त व्यक्ति का इलाज नगर के निजी अस्पताल में चल रहा है. बिलासपुर में डेंगू का ये तीसरा मामला है. इससे पहले एक मामला मेन मार्किट, एक रौड़ा सेक्टर और अब कोठीपुरा में तीसरा मामला पेश आया है.

स्वास्थ्य विभाग ने जिला भर में अलर्ट जारी कर दिया है और विभाग की टीम ने संबंधित इलाके में स्क्रीनिंग करना शुरू कर दिया है. वहीं, तीन दिन के भीतर तीन मामले सामने आने से जिलाभर में हड़कंप का माहौल पैदा हो गया है.

बता दें कि बरसात के बाद अब धीरे-धीरे मौसम ने सर्दी की ओर रूख करना शुरू कर दिया है. विशेषज्ञों की माने तो यह मौसम डेंगू को लेकर काफी प्रभावित समय माना जाता है. पिछले सत्र में बिलासपुर जिला में 2 हजार से अधिक डेंगू के मामले सामने आए थे. जिसके चलते यहां पर पौडुचेरी, दिल्ली, शिमला व कांगड़ा के वैज्ञानिकों ने दौरा भी किया था. वहीं, वैज्ञानिकों का कहना था कि यह डेंगू अगले सत्र और भी भयानक रूप धारण कर सकता है.

इसको रोकने के लिए अपने आस-पास के एरिया को साफ रखना व पानी को जमा नही होने देना चाहिए. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर बिलासपुर में एपिडेमिक डिसीसेस एक्ट भी लागू कर दिया है. इस एक्ट के मुताबिक अगर किसी के घर में डेंगू का लारवा मिल रहा है तो विभाग उनको 500 से 5 हजार रुपये तक का चालान भी कर रहा है. खबर की पुष्टि जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. परविंद्र सिंह ने की है.

ये भी पढ़ें-बिलासपुर में मजदूर के पेट में घुसी गैंती, मौत

Last Updated : Sep 25, 2019, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details