हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नगर परिषद घुमारवीं के सात वार्डों में फेरबदल के बाद आरक्षण सूची जारी

By

Published : Sep 6, 2020, 3:07 PM IST

बिलासपुर में राजेश्वर गोयल की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में सात वार्डों वाली नगर परिषद घुमारवीं की आरक्षण सूची में फेरबदल करके आरक्षण सूची जारी की गई है. बैठक में अनसूचित जाति महिला के लिए एक वार्ड और अनुसूचित जाति के लिए वार्ड नंबर सात यानी दकड़ी वार्ड को आरक्षित करने का फैसला लिया गया है.

City Council Ghumarwin
नगर परिषद घुमारवीं

बिलासपुर: उपायुक्त राजेश्वर गोयल की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया है. मीटिंग में सात वार्डों वाली नगर परिषद घुमारवीं की आरक्षण सूची में कुछ आपत्तियों पर निर्णय लेते हुए फेरबदल किया गया है और सात वार्डों की आरक्षण सूची जारी की गई है.

बैठक में अनसूचित जाति महिला के लिए एक वार्ड और अनुसूचित जाति के लिए वार्ड नंबर सात यानी दकडी वार्ड को आरक्षित करने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा महिलाओं के लिए वार्ड नंबर तीन अम्बेडकर और वार्ड नंबर चार कल्याणा आरक्षित होगा, जबकि वार्ड नंबर दो इंदिरा वार्ड और वार्ड नंबर पांच बजोहा सहित वार्ड नंबर छह टिकरी ओपन रहेगा.

नया रोस्टर जारी होने पर नगर परिषद के सभी वार्डों में नए समीकरण बनना शुरू हो गए हैं. वहीं, अगर मौजूदा पार्षदों की बात करें तो पूर्व नगर परिषद अध्यक्षा गीता महाजन वार्ड नंबर तीन या वार्ड नंबर चार से चुनाव लड़ सकती हैं, क्योंकि उनका वार्ड इस बार अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है. नगर परिषद के वर्तमान अध्यक्ष राकेश चोपड़ा वार्ड नंबर दो से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं, लेकिन इस बार व्यापार मंडल के प्रधान हेमराज संख्यान भी वार्ड नंबर दो से चुनाव में उतरने का मन बना चुके हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी चोपड़ा को अन्य वार्ड से चुनाव लड़ने को कह सकती है.

वहीं, वार्ड नंबर तीन से रीता बंशल जीत कर आई थी और इस बार ये वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है. ऐसे में वो दोबारा अपने वार्ड से चुनाव लड़ सकती हैंं. वार्ड नंबर चार कल्याणा महिलाओं के लिए आरक्षित है. वहां से रीता सहगल जीत कर आई थी, लेकिन इस बार उनके अपने वार्ड से चुनाव लड़ने की स्थिति साफ नहीं है. दूसरी तरफ पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष अश्वनी रतवान वार्ड नंबर पांच से चुनाव वड़ सकते हैं, जबकि वार्ड नंबर 6 से पार्षद श्याम शर्मा अपने वर्तमान वार्ड से ही चुनाव लड़ सकते हैं.

वार्ड न सात दकड़ी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है और इस बार यहां से नया चेहरा देखने को मिल सकता है. मौजूदा समय में वार्ड एक से गीता महाजन, वार्ड दो से राकेश चोपड़ा, वार्ड तीन से रीता बंसल, वार्ड चार से रीता सहगल, वार्ड पांच से प्रोमिला रतवान, वार्ड छह से श्याम शर्मा व वार्ड सात से अमृता शर्मा पार्षद हैं.

ये भी पढ़ें:श्रम कानूनों में बदलाव व किसान विरोधी अध्यादेशों के खिलाफ मजदूरों-किसानों का धरना

ABOUT THE AUTHOR

...view details