हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

नई पेंशन योजना के खिलाफ राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ का प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ नारेबाजी

बिलासपुर में राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने नई पेंशन योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया. संघ ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. पुरानी पेंशन योजना को फिर से बहाल करने की मांग को लेकर उपायुक्त के माध्यम से सीएम जयराम ठाकुर को ज्ञापन भी सौंपा.

By

Published : Dec 18, 2019, 4:10 PM IST

Updated : Dec 18, 2019, 11:39 PM IST

primary teachers association protest
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ का प्रदर्शन,

बिलासपुर: नई पेंशन योजना के खिलाफ जिला बिसापुर में राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने प्रदर्शन किया. इस दौरान संघ ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. पुरानी पेंशन योजना को फिर से बहाल करने की मांग को लेकर उपायुक्त के माध्यम से सीएम जयराम ठाकुर को ज्ञापन भी सौंपा.

राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला प्रधान रमेश शर्मा ने सरकार से नई पेंशन योजना को तत्काल प्रभाव से बंद कर पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग उठाई.रमेश शर्मा ने कहा कि 15 मई 2000 दिन तथा उसके उपरांत हिमाचल प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों बोर्डों तथा निगमों में लगभग 80 हजार नियुक्तियां हुई है तथा उन सभी कर्मचारियों को पूर्व में नियुक्त कर्मचारियों को मिलने वाली सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा पेंशन बंद कर दी है. इस दौरान उसके स्थान पर नई पेंशन लागू कर दी गई है.

नई पेंशन योजना के अंतर्गत रिटायर्ड हो रहे कर्मचारियों को मात्र एक से दो हजार मासिक पेंशन ही मिल पा रही है. जिस कारण उनका बुढ़ापे में जीवन निर्वाह कर पाना मुश्किल हो रहा है. संघ ने मांग की है कि छठे केंद्रीय वेतन आयोग की अनुशंसाओं की विसंगतियों को दूर कर उनके अनुसार ही 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की अनुशंसाओं को भी संशोधन कर 1 जनवरी 2016 से संपूर्ण देश के प्राथमिक शिक्षकों के लिए एक समान वेतनमान लागू किया जाए.

वीडियो

देश के सभी राज्यों में अनुबंध, पैरा सहायक आदि शिक्षकों को 25 मार्च 2016 से पूर्व नियमित कर एक समान वेतनमान सुनिश्चित किया जाए. इसी के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति से शिक्षक विरोधी प्रावधानों को हटाते हुए प्राथमिक शिक्षा सुदृढ़ीकरण करना सुनिश्चित किया जाए. शिक्षक पात्रता परीक्षा शिक्षकों के व्यावसायिक परीक्षा लेने से पूर्व भी आयोजित की जाए. इस मौके पर तीन सौ से अधिक शिक्षकों ने विरोध रैली में भाग लिया.

ये भी पढ़े: शिमला नगर निगम चुनाव: बीजेपी की सत्या कौंडल मेयर, शैलेन्द्र चाहौन बने डिप्टी मेयर

Last Updated : Dec 18, 2019, 11:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details