हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

PM गरीब कल्याण अन्न योजनाः उचित मूल्य की दुकानों पर गरीब परिवारों को मई-जून माह में मुफ्त में मिलेगा राशन

By

Published : May 26, 2021, 9:54 PM IST

बिलासपुर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आने वाले लाभार्थिओं को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को तीन किलो गेंहू और दो किलो चावल मई व जून माह में निःशुल्क वितरित किया जा रहा है. जिला बिलासपुर में 240 उचित मूल्य की दुकानों में से 239 उचित मूल्य की दुकानों में मई माह का राशन पहुंच चुका है. जून माह के लिए चावल की 10 प्रतिशत और गन्दम 11.90 प्रतिशत मात्रा उचित मूल्य की दुकानों में पहुंचाई जा चुकी है.

pradhan-mantri-garib-kalyan-anna-yojana
फोटो

बिलासपुरःकोरोना वैश्विक महामारी के दौरान गरीब परिवारों को भोजन के लिए कठिनाई का सामना न करना पड़े और परिवार को पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध हो इसके लिए गरीब परिवारों के लोगों को गेंहू और चावल उचित मूल्य की दुकानों के से निःशुल्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आने वाले लाभार्थिओं को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के प्रत्येक सदस्य को तीन किलो गेंहू और दो किलो चावल प्रति व्यक्ति प्रति मई व जून माह के लिए निःशुल्क वितरित किए जा रहे है.

जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विजेंद्र पठानिया ने बताया कि सरकार की ओर से इस योजना के तहत जिला को मई व जून माह 2021 के लिए 764 मिट्रिक टन चावल व 1088 मिट्रिक टन गंदम का आवंटन किया गया है, जिसमें से माह मई के लिए आवंटित मात्रा के चावल व गंदम का स्टॉक भारतीय खाद्य निगम के भंडारों से शतप्रतिशत उठा लिया गया है. साथ ही माह जून के लिए चावल शतप्रतिशत गंदम 83.05 प्रतिशत स्टॉक उठा लिया गया है.

239 उचित मूल्य की दुकानों में पहुंच चुकी जून महा के राशन की खेप

उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में 240 उचित मूल्य की दुकानों में से 239 उचित मूल्य की दुकानों में मई माह के लिए खेप शतप्रतिशत पहुंच चुकी है. माह जून के लिए चावल 10 प्रतिशत और गन्दम 11.90 प्रतिशत मात्रा उचित मूल्य की दुकानों में पहुंचाई जा चुकी है. उन्होंने बताया कि माह मई के लिए चावल 75.23 प्रतिशत और गंदम 77.53 प्रतिशत उपभोक्ताओं को वितरित किया जा चुका है.

उचित मूल्य की दुकानों का प्रतिदिन खुलने का समय होगा ये

उन्होंने बताया जिला बिलासपुर में उचित मूल्य की दुकानों में प्रतिदिन कार्य सुबह 10 बजे से 1 बजे तक और दोपहर 1 से 2 बजे तक भोजन का समय होगा. उसके बाद 2 से 5 बजे तक कार्य होगा. रविवार को सुबह 9ः30 बजे से 6ः30 बजे तक गर्मियों में और सुबह 9ः30 से 6 बजे तक सर्दियों में कार्य होगा.

उन्होंने उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि उचित मूल्य की दुकानों पर जाकर राशन लेते समय एक स्थान पर 4-5 लोगों से ज्यादा एकत्रित न हो, उचित सामाजिक दूरी बनाए रखें, सही ढंग से मास्क पहने और सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करें.

ये भी पढ़ें-31 मई से अनलॉक हो सकता है हिमाचल, CM जयराम ठाकुर ने दिए संकेत

ABOUT THE AUTHOR

...view details