हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Oct 5, 2021, 3:32 PM IST

Updated : Oct 5, 2021, 4:01 PM IST

ETV Bharat / city

नौणी पंचायत के पडगल गांव में फोरलेन कार्य से प्रभावित लोग भड़के, ग्रामीणों ने विधायक से की ये मांग

नौणी पंचायत के पडगल गांव का रास्ता फोरलेन कार्य के चलते पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) के तहत उनको जोड़ा गया था, लेकिन फोरलेन कार्य के चलते यह सड़क भी बंद कर दी गई है. ऐसे में लोगों को आए दिन परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है. ग्रामीणों से सरकार से जल्द से जल्द समस्या के समाधान की मांग की है.

four lane work in Padgal village of Nauni Panchayat
पडगल गांव में फोरलेन कार्य से प्रभावित लोगों ने किया प्रदर्शन.

बिलासपुर: शहर के साथ लगती नौणी पंचायत के पडगल गांव के ग्रामीणों का रास्ता फोरलेन कार्य के चलते पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. दशकों साल पुराने रास्ते को अब फोरलेन निर्माण कंपनी द्वारा बंद कर दिया है, जिससे यहां के ग्रामीणों के मकानों सहित रास्ते में भारी दिक्कत हो रही है. ग्रामीणों में कमला धीमान, प्रेमलाल धीमान, रामचंद, पूनम सहित अन्य लोगों का कहना है कि उनके गांव को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) के तहत उनको जोड़ा गया था, लेकिन फोरलेन कार्य के चलते यह सड़क भी बंद कर दी गई है. जिससे उन्हें मेन रोड़ पर जाने के लिए पांच से दस किलोमीटर लंबा सफर पड़ रहा है. ग्रामीणों से सरकार से इस परेशानी को जल्द से जल्द दूर करने की मांग की है.

ग्रामीणों का कहना है कि इस समस्या को लेकर वह जिला प्रशासन से भी गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कोई भी समस्या हल होती नजर नहीं आ रही है. वहीं, उन्होंने यह भी बताया कि कुछ समय पहले फोरलेन निर्माण कंपनी के अधिकारियों ने यहां से रोड बनाने के लिए आश्वासन दिया था, लेकिन अब वह सीधे तौर पर रोड़ निकालने के लिए मना कर रहे हैं, जिससे ग्रामीणों की आस अब पूरी तरह से टूट चुकी है. बता दें कि इस गांव में पांच से दस परिवार रहते हैं. ऐसे में यहां पर प्राकृतिक जल स्त्रोत भी फोरलेन कार्य के चलते बंद कर दिया है. ऐसे में उस जल स्त्रोत का पानी एकत्रित होकर अब नाला बन गया है. बरसात के मौसम में यहां पर नाला बन जाता है, जिससे यहां के मकानों को भी खतरा बना हुआ है.

वीडियो.
'एमएलए कभी नहीं आए हमारे गांव': इतना ही नहीं, गुस्साए ग्रामीणों ने सदर के विधायक पर भी सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं. उनका कहना है कि पांच सालों से उनकी यह समस्या बनी हुई है, लेकिन एक बार भी विधायक ने उनकी समस्या हल करने की नहीं सोची. ग्रामीणों के आग्रह पर भी एक बार विधायक यहां पर नहीं पहुंचे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि चुनावों के समय ही विधायक उनके गांव में आए हुए थे, उसके बाद एक बार भी यहां नहीं आए.
पडगल गांव में फोरलेन कार्य से प्रभावित लोगों ने किया प्रदर्शन.
जिला प्रशासन ने भी कुछ समय पहले किया था संयुक्त दौरा: ग्रामीणों का कहना है कि जिला प्रशासन ने भी कुछ समय पहले एक संयुक्त दौरा किया था, लेकिन अभी तक भी इस समस्या के लिए कोई भी सुधार नहीं हुआ है. यहां के ग्रामीणों को रास्ता न होने की वजह से भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर: ग्रामीणों का कहना है कि यहां पर फोरलेन कार्य के चलते मिट्टी व धूल की वजह से उनके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ने लगा है. उनके घर के सदस्य अब दमा व खांसी जैसी बीमारी से ग्रसित होने लगे हैं. उन्होंने कई बार फोरलेन कंपनी से मांग की है कि प्रतिदिन यहां पर पानी का छिड़काव करें, ताकि धूल-मिट्टी ज्यादा न उड़े.
Last Updated : Oct 5, 2021, 4:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details