हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मरीजों को राहत, बिलासपुर क्षेत्रीय अस्पताल में अब हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी

By

Published : Aug 11, 2021, 8:10 PM IST

Updated : Aug 11, 2021, 9:55 PM IST

क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में अब हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी. अस्पताल प्रशासन का कहना है कि ऑक्सीजन प्लांट भी इस माह तक शुरू करने की प्लानिंग तैयार की जा रही है. इसी के साथ अस्पताल में अब हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा मिलने से मरीजों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

बिलासपुर  क्षेत्रीय अस्पताल में अब हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी
बिलासपुर क्षेत्रीय अस्पताल में अब हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी

बिलासपुर: क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में अब हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी. अस्पताल प्रशासन ने जिला अस्पताल के 200 बिस्तरों पर ऑक्सीजन की पाइप लाइन बिछा दी है. साथ ही एक सफल ट्रायल करके इसे शुरू करने का प्लान भी तैयार कर लिया है. एक सप्ताह के भीतर यह सुविधा जिला अस्पताल में मरीजों को मिलना शुरू हो जाएगी. खबर की पुष्टि बिलासपुर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एनके भारद्वाज ने की है.

बता दें कि इससे पहले यहां पर इस तरह की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं थी. अगर मरीज को आपातकाल स्थिति में ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती थी तो उसे सिलेंडर के माध्यम से ऑक्सीजन दी जाती थी. जिससे मरीज के साथ तीमारदारों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता था. यहीं नहीं कई बार तो अस्पताल में पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर न होने की वजह से मरीजों को यहां से निजी अस्पतालों की ओर भी रूख करना पता था.

इसका मुख्य कारण यह है कि बिलासपुर अस्पताल में मंडी जिला से ऑक्सीजन सिलेंडर भरकर दो दिन बाद आते थे. जिससे कई बार यहां पर भारी दिक्कतें हुई, लेकिन अब जिला अस्पताल में ऑक्सीजन पाइप लाइन के साथ-साथ अस्पताल प्रशासन अपना ही ऑक्सीजन प्लांट जिला अस्पताल में स्थापित करने जा रहा है. जिसका कार्य भी तेजी से चला हुआ है.

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि ऑक्सीजन प्लांट भी इस माह तक शुरू करने की प्लानिंग तैयार की जा रही है. इसी के साथ अस्पताल में अब हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा मिलने से मरीजों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एनके भारद्वाज ने बताया कि ऑक्सीजन पाइप लाइन का कार्य पूरा हो गया है. साथ ही एक सफल ट्रायल भी किया गया है. एक सप्ताह के भीतर यह सुविधा शुरू होने जा रही है. साथ ही अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का कार्य भी तेजी से चला हुआ है.

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि जिला अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन की सुविधा भी इसी माह के अंत तक मिलना शुरू हो जाएगी. इसके लिए कार्य शुरू हो गया है. चंडीगढ़ के विशेषज्ञ इस कार्य के लिए लगे हुए है। मरीजों को अब सिटी स्कैन करवाने के लिए निजी अस्पतालों में जाकर भारी भरकम फीस अदा नहीं करनी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: ये कैसा विकास? CM जयराम के उद्घाटन से पहले ही लीक हुआ वाटर टैंक

Last Updated : Aug 11, 2021, 9:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details