हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 16, 2019, 1:18 PM IST

ETV Bharat / city

बरसात के बाद बिलासपुर में मलेरिया की दस्तक, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

बिलासपुर में मलेरिया का मामला सामने आया है शहर के एक निजी क्लीनिक में जांच करवाने के दौरान एक मरीज में मलेरिया के लक्षण पाए गए हैं.

malaria case detected in Bilaspur

बिलासपुरः बरसात के बाद जिला बिलासपुर में मलेरिया की बीमारी ने दस्तक दे दी है. बिलासपुर में एक मरीज में मलेरिया के लक्षण पाए गए हैं. शहर के एक निजी क्लीनिक में जांच करवाने के दौरान इस मामले का पता चला है. टेस्ट करवाने के बाद मरीज में मलेरिया के लक्षणों की पुष्टि हुई है.

बता दें कि जिले में डेंगू फैलने का भय बना हुआ है, लेकिन इस बार पहले ही चरण में मलेरिया रोग का मरीज सामने आया है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है क्योंकि इससे पहले बिलासपुर जिला में डेंगू रोग सबसे अधिक था. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने इस बार शुरूआती चरण में ही डेंगू रोग के बचाव व लक्षण के बारे में जिलेभर में जागरूकता सहित जांच करना शुरू कर दिया है.

वीडियो.

वहीं, अब मलेरिया का एक लक्षण पाए जाने से जिलेभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है. हालांकि अभी तक इस मरीज को जिला अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है. मरीज का इलाज शहर के एक निजी क्लीनिक में किया जा रहा है, लेकिन निजी क्लीनिक संचालक ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दे दी है.

गौरतलब है कि पिछले साल की बात की जाए तो जनवरी माह से बिलासपुर शहर में डेंगू रोग ने अपने पांव पसारना शुरू कर दिए थे. इसके चलते ये आंकड़ा अगस्त माह तक 2 हजार के करीब पहुंच गया था जिसमें दो लोगों की मौत भी हो गई थी. वहीं, सबसे हैरान करने की बात ये थी कि पूरे भारत में हिमाचल चौथे नंबर था, जिसको लेकर यहां पर दिल्ली, कांगड़ा, पुडूचेरी से वैज्ञानिक बिलासपुर पहुंचे हुए थे. जिन्होंने यहां पर डेंगू मच्छर की जांच की और यहां पर फैले रोग के बारे सारी जानकारी जुटाई.

ऐसे में तकरीबन एक माह बाद विशेषज्ञों ने बिलासपुर स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट दी थी कि अगले सत्र अगर फिर से यहां डेंगू फैलता है तो ये खतरनाक हो सकता है. स्वास्थ्य विभाग ने पिछले सत्र से अपनी तैयारियां पूरी करके डेंगू रोग की रोकथाम के लिए जागरूकता फैलाना शुरू कर दिया है. जिससे अभी तक जिला में एक भी डेंगू का मामला सामने नहीं आया है, लेकिन मलेरिया का पहला मामला सामने आने से स्वास्थ्य विभाग सकते में आ गया है.

बिलासपुर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. परविंद्र सिंह ने बताया कि मलेरिया का एक मामला सामने आने की जानकारी है. विभाग की तैयारियां पूरी है, अभी तक जिला में डेंगू का मामला एक भी नहीं आया है. वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रकाश दडोच ने कहा कि जिला में अलर्ट जारी कर दिया है. ड़ेंगू को लेकर विभाग की सारी तैयारिया है.

ये भी पढ़ें- सूबे के अस्पतालों में 56 मेडिकल टेस्ट निशुल्क, विशेष श्रेणी के लोगों को मिल रही सुविधा

ABOUT THE AUTHOR

...view details