हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

दिसंबर में ही शुरू होगा लुहणू हेलीपैड का काम, 1.40 करोड़ की राशि स्वीकृत

By

Published : Dec 7, 2020, 9:56 AM IST

Updated : Dec 7, 2020, 12:34 PM IST

स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित हुए लुहणू मैदान में अब एक साथ तीन हेलीकॉप्टर उतारे जाएंगे. इसके लिए एक बड़ा हेलीपैड बनाया जाएगा, जिसके लिए टेंडर भरे गए हैं. 1.40 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी और पहले चरण में 82 लाख रुपये का टेंडर लोक निर्माण विभाग ने अवार्ड कर दिया है. जिला में मौजूदा समय में सुन्हाणी व घुमारवीं में ही हेलीपैड मौजूद हैं.

अधिशाषी अभियंता वीएन पराशर
अधिशाषी अभियंता वीएन पराशर

बिलासपुर:स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित हुए लुहणू मैदान में अब एक साथ तीन हेलीकॉप्टर उतारे जाएंगे. इसके लिए यहां एक बड़ा हेलीपैड बनाया जाएगा, जिसके लिए टेंडर भरे गए हैं. इस प्रोजेक्ट पर 1.40 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी और पहले चरण में 82 लाख रुपये का टेंडर लोक निर्माण विभाग ने अलॉट कर दिया है. इसी महीने हेलीपैड के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. लोक निर्माण विभाग डिवीजन एक बिलासपुर के अधिशाषी अभियंता वीएन पराशर ने खबर की पुष्टि की है.

40 लाख रुपये की राशि स्वीकृत

वीएन पराशर ने बताया कि इस हेलीपैड का टेंडर लोक निर्माण विभाग की ओर से अलॉट कर दिया गया है. इस हेलीपैड के लिए एक करोड़ 40 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई थी. बता दें कि विभाग ने संबंधित ठेकेदार को हेलीपैड निर्माण के लिए चयनित जगह की मार्केशेन कर दी है. इस हेलीपैड के लिए पहले चरण में डंगे व क्रेटवॉल लगाए जाने का काम शुरू होगा और उसके बाद हेलीपैड निर्मित किया जाएगा.

सरकार को भेजा हेलीपैड का प्रस्ताव

बताते चलें कि जिला प्रशासन की ओर से बिलासपुर में हेलीपैड बनाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था, जिसे सरकार ने मंजूर कर इसके लिए राशि भी स्वीकृत कर दी थी, लेकिन कोविड-19 के कारण हेलीपैड निर्माण के लिए औपचारिकताओं को पूरा करने में समय लग गया, जिस कारण इसका निर्माण देरी से हो रहा है. जिला में मौजूदा समय में सुन्हाणी और घुमारवीं में ही हेलीपैड मौजूद हैं.

नैनादेवी विधानसभा में भी प्रस्तावित हेलीपैड

जिला प्रशासन की ओर से इन हेलीपैड को भी विकसित किए जाने की योजना है, जिसके लिए योजना पर काम हो रहा है. सरकार की ओर से हर विधानसभा क्षेत्र में हेलीपैड बनाने की योजना शुरू की गई है, जिसके तहत जिला के चारों हलकों में हेलीपैड बनाए जाने हैं. नैनादेवी विधानसभा क्षेत्र में भी हेलीपैड बनाया जाना प्रस्तावित है. इसके लिए जिला प्रशासन जमीन की तलाश कर रहा है.

पढ़ें:लुहणू मैदान में CM की चार मंत्रियों के साथ हुई गुफ्तगू, चर्चाओं का बाजार गर्म

Last Updated : Dec 7, 2020, 12:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details