हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 5, 2021, 4:43 PM IST

ETV Bharat / city

बर्ड फ्लू को लेकर बिलासपुर में बढ़ी चौकसी, गोबिंद सागर झील का विजिट करेगी संयुक्त विभागीय टीम

कांगड़ा के बाद अब बिलासपुर जिला में बर्ड फ्लू को लेकर संदिग्धता के आधार पर अलर्ट जारी होने जा रहा है. बिलासपुर में पशुपालन विभाग, वन विभाग सहित स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम दो दिन के भीतर गोबिंदसागर झील का विजिट करने जा रही है.

Gobind Sagar lake bird flu
Gobind Sagar lake bird flu

बिलासपुरःप्रदेश में कोरोना का कहर अभी थमा भी नहीं, दूसरी ओर अब बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. कांगड़ा के बाद अब बिलासपुर जिला में इन मामलों को लेकर संदिग्धता के आधार पर अलर्ट जारी होने जा रहा है. दो दिन के भीतर बिलासपुर में पशुपालन विभाग, वन विभाग सहित स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम गोबिंदसागर झील का विजिट करने जा रही है.

सैंपल भोपाल लैब भेजा जाएगा

टीम गोबिंदसागर झील के किनारों में जाकर पक्षियों की स्थिति जानेगी. अगर कोई पक्षी इस स्थान पर मृत पाया जाता है तो उसका सैंपल भोपाल लैब में जांच के लिए भेजा जाएगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने तमाम सारी तैयारियां कर ली हैं. वहीं, टीमों का भी गठन कर लिया है. साथ ही सभी टीमों को पीपीई किट्स भी मुहैया करवाई जा रही है.

वीडियो.

वन विभाग को लिखा पत्र

पशु पालन विभाग के सहायक निदेशक डॉ. जीवन लाल ने बताया कि केंद्र की ओर से आदेश जारी हुए हैं जिसके चलते बिलासपुर जिला में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. विभाग ने वन विभाग को बतौर एक पत्र भी लिखा है जिसमें बिलासपुर में पहुंचने वाले पक्षियों को ब्यौरा मांगा गया है. साथ ही बिलासपुर के गोबिंदसागर झील के किस छोर में कौन से पक्षी आते हैं, इसकी सारी जानकारी मांगी गई है.

पशुपालन विभाग ने किया टीम का गठन

साथ ही पत्र में लिखा गया है कि जल्द से जल्द एक संयुक्त विजिट किया जाए. ऐसे में पशुपालन विभाग ने अपनी सारी तैयारियां कर टीमों का भी गठन कर लिया है. उन्होंने बताया कि अगर यह बर्ड फ्लू बिलासपुर में भी फैल जाता है तो स्थिति गंभीर हो सकती है. साथ ही संदिग्धता के आधार पर बिलासपुर में चिकन के सैंपल भी लिए जा सकते हैं. उन्होंने बताया कि अगर यहां पर बर्ड फलू की पुष्टि होती है तो पॉजिटिव एरिया के क्षेत्र से पांच किलोमीटर तक के एरिया में चिकन, मटन सहित मछली पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाएगा. साथ ही बॉर्डर एरिया से आने वाले चिकन को भी बिलासपुर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

फॉरेस्ट गार्ड और आरओ को आदेश जारी

उधर, बिलासपुर डीएसओ अवानी भूषण राय ने बताया कि गोबिंदसागर झील के किनारों की बीटों पर संबंधित फॉरेस्ट गार्ड सहित आरओ को आदेश जारी किए गए हैं कि संबंधित एरिया में पूरी तरह से नजर रखी जाए. अगर कुछ भी संदिग्ध पाया जाता है तो तुरंत इसकी जानकारी विभाग को दी जाए. बिलासपुर में कुछ समय से साइबेरियन बगुला की प्रजाति देखी जा रही है. ऐसे में विभाग ने इस आधार पर ही अलर्ट जारी कर दिया है.

ऐसे में अब देखना यह है कि तीन विभागों के संयुक्त विजिट में क्या सामने आता है. हालांकि अभी तक संदिग्धता के आधार पर अलर्ट जारी किया गया है. दो दिन के भीतर टीमें विजिट करेंगी और गोबिंद सागर झील के किनारे पहुंचकर वर्तमान स्थिति का जायजा लेकर रिपोर्ट तैयार करेंगी.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में बर्ड फ्लू से 2 हजार से ज्यादा पक्षियों की मौत, पड़ोसी राज्यों को भेजा अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details