हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : May 20, 2021, 10:46 PM IST

Updated : May 20, 2021, 11:05 PM IST

ETV Bharat / city

ग्राउंड रिपोर्ट: दिल्ली में बैठकर अपने गांव की चिंता कर रहे हैं जेपी नड्डा, कोरोना से जंग जीतने की कगार पर विजयपुर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पंचायत विजयपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं और कोविड की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ईटीवी की टीम पहुंची थी. इस दौरान टीम ग्रामीणों और पंचायत के जिम्मेदार लोगों से बात की और यहां पर किए गए सभी इंतजाम के बारे में जानकारी ली. छोटे से स्वास्थ्य केंद्र में लोगों के लिए वेंटिलेटर से लेकर सभी जरूरी दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं. पंचायत और आस-पास के लोग यहां की पर गई सभी सुविधाओं से बेहद खुश हैं.

फोटो.
फोटो.

बिलासपुर: देश के साथ-साथ छोटा पहाड़ी राज्य हिमाचल कोरोना महामारी के दौर से गुजर रहा है. हर शख्स खुद को सुरक्षित रखने में लगा हुआ है. सरकार और प्रशासन के लोग कोविड से निपटने के लिए सभी इंतजाम करने में जुटे हुए हैं. ऐसे में ईटीवी भारत की टीम दुनिया के सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पंचायत विजयपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं और कोविड की तैयारियों का जायजा लेनी पहुंची.

बिलासपुर जिला मुख्यालय से तकरीबन 18 किलो मीटर दूर पहाड़ों की बीच बसी विजयपुर पंचायत की कुल आबादी 1300 है. जिसे पांच वार्डों में बांटा गया है. पिछले साल इस पंचायत में तीन मामले आए थे. वहीं इस साल सिर्फ 9 मामले आए हैं और सभी पूरी तरह से स्वस्थ भी हो चुके हैं.

नड्डा और उनकी पत्नी दूसरे-तीसरे दिन करते हैं फोन पर बात

जेपी नड्डा की पंचायत विजयपुर के प्रधान सतीश धीमान बताते हैं कि कोविड महामारी के दौर में हर दूसरे-तीसरे दिन जेपी नड्डा और उनकी धर्मपत्नी मलिका नड्डा उनसे फोन पर सारी रिपोर्ट लेते है. पंचायत में कितने लोग पॉजिटिव हैं और कितने लोग ठीक हो चुके हैं. इसकी सारी जानकारी लेते रहते है. पंचायत के लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत होने पर उन्हें या उनके परिवार के किसी भी सदस्य को समस्या बता सकते हैं.

जेपी नड्डा के बेटे हरीश लोगों की कर रहे सेवा

बता दें कि जेपी नड्डा ने अपने बेटे हरीश को अपनी पंचायत और जिले के लोगों की सेवा के लिए भेजा है. हरीश बताते हैं कि पंचायत प्रतिनिधि बहुत अच्छा कार्य कर रहे है. वे खुद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों के संपर्क में हैं. यहां पर अगर किसी भी परिवार को मदद की जरूरत है तो वह हर संभव मदद करने के प्रयास में जुटे हुए हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

बिना नेगेटिव रिपोर्ट के पंचायत में नहीं मिलती एंट्री

पंचायत प्रधान सतीश धीमान बताते हैं कि पंचायत ने अपने स्तर पर यह निर्णय लिया है कि यहां पर बाहरी राज्यों से आने वाले व्यक्ति को कोविड रिपोर्ट अनिवार्य की गई है. बिना रिपोर्ट किसी भी व्यक्ति को प्रवेश वर्जित किया गया है.

वार्ड स्तर पर बनाई गई टीम

पंचायत के सभी वार्डों में वार्ड मेंबर की अध्यक्षता में टीम बनाई गई है. यह टीमें कोविड पॉजिटिव मरीजों को उनकी जरूरत के सामान उपलब्ध कराती हैं. किसी प्रकार की समस्या आने पर पंचायत प्रधान या सचिव से संपर्क किया जाता है. इतना ही नहीं पंचायत ने अपने स्तर पर वार्डों को सेनिटाइज करने का जिम्मा उठाया है.

स्वास्थ्य विभाग की टीम की है विजयपुर में पैनी नजर

झंडूता बीएमओ डॉ. अरविंद टंडन का कहना है कि विजयपुर पंचायत में स्वास्थ्य विभाग की टीम का अधिक फोकस है. हालांकि इस पंचायत में सबसे कम कोविड के मामले सामने आए है. लेकिन बड़ी जिम्मेवारी के चलते इस पंचायत में आशावकर्स, हेल्थ वकर्स सहित समय-समय पर जागरूकता गाड़ी को प्रतिदिन भेजा जाता है, जो लोगों को जागरूक करने में जुटी हुई है. उन्होंने बताया कि इस पंचायत में सभी लोग विभाग को पूरी तरह से सरयोग करते हैं.

झंडूता स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित है वेंटिलेटर

स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में भी जेपी नड्डा की पंचायत और विधानसभा क्षेत्र काफी आगे है. यहां झंडूता स्वास्थ्य केंद्र में दो वेंटिलेटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं. साथ ही स्वास्थ्य केंद्र में सभी जरूरी दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं. ताकि पंचायत के साथ-साथ स्थानीय लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो.

नड्डा की पंचायत में 90 प्रतिशत लोगों का हो चुका है टीकाकरण

बीएमओ डॉ. अरविंद के मुताबिक ग्राम पंचायत विजयपुर में 90 प्रतिशत तक लोगों को कोविड वैक्सीनेशन लगा दी गई है. बाकि के बचे 10 प्रतिशत को भी स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन लगाने में जुटा हुआ है. जेपी नड्डा के वार्ड नंबर दो में 300 में 289 लोगों का टीकाकरण हो चुका है.

रियलिटी चेक में बेहतर नजर आईं सुविधाएं

जेपी नड्डा का पूरा परिवार अपनी पंचायत के लोगों का इस महामारी के दौर में खास ख्याल रख रहा है. हमारे रियलिटी चेक में ये बात साफ नजर आई कि जेपी नड्डा भले ही देश के बड़े नेता हैं, लेकिन फिर भी अपनी जड़ों से उनका जुड़ाव बहुत मजबूत है. इस महामारी के काल में भी उन्होंने अपने गांव के लोगों की सुध लेने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.

ये भी पढ़ें: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने वर्चुअली माध्यम से प्रदेश का जाना हाल, कोरोना पर लिया फीडबैक

Last Updated : May 20, 2021, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details