हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

भारत में बदली फूड एंड सेफ्टी विभाग की वेबसाइट, फॉसकॉस वेबसाइट पर अब होंगे ऑनलाइन आवेदन

पूरे देश में फूड एंड सेफटी विभाग की वेबसाइट को बदला गया है. अब इस वेबसाइट को बदलकर फॉसकॉस डॉट गर्वमेंट डॉट इन किया गया है. आवेदनकर्ता अब इस न्यू वेबसाइट पर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

By

Published : Dec 10, 2020, 10:41 AM IST

Food and Safety department website
फूड एंड सेफटी विभाग वेबसाइट

बिलासपुर: पूरे देश में फूड एंड सेफ्टी विभाग की वेबसाइट को बदला गया है. पुरानी वेबसाइट फूड लाइसेंस एंड रेजिस्टेशन सिस्टम में एक्स्ट्रा वर्कलोड होने की वजह से भारत सरकार ने इस वेबसाइट को बदला है. अब इस वेबसाइट को बदलकर फॉसकॉस डॉट गर्वमेंट डॉट इन किया गया है.

लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन

आवेदनकर्ता अब इस न्यू वेबसाइट पर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही इस न्यू वेबसाइट पर अधिक से अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. जानकारी देते हुए फूड एंड सेफ्टी विभाग बिलासपुर के सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि अब सारा सिस्टम ऑनलाइन हो गया है. दुकानदार लाइसेंस बनाने के लिए इस वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है.

वीडियो रिपोर्ट

कार्यालय जाने से दुकानदारों को मिलेगा निजात

इसके साथ ही लोग लाइसेंस बनाने के लिए लगने वाली फीस भी इस वेबसाइट पर जमा करवा सकते हैं. इससे दुकानदारों को कार्यालय आने से भी निजात मिलेगी. इसके साथ ही कोरोना काल में लोग घर पर बैठकर ही आवेदन भी कर सकते हैं. फूड एंड सेफटी विभाग बिलासपुर के सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया बताया कि इस वेबसाइट के माध्यम से एक ऑपशन में उनकी ई-मेल आईडी मांगी जाएगी. लाइसेंस प्रक्रिया पूरी होने के बाद दुकानदार को ई-मेल के माध्यम से ही फूड एंड सेफ्टी विभाग की स्वास्थ्य लाइसेंस उपलब्ध होगी.

पुरानी वेबसाइट हुई बंद

महेश कश्यप ने बताया कि लोग पुरानी ही वेबसाइट पर आवेदन कर रहे है, जबकि यह वेबसाइट बंद हो गई है. अब पूरे देश में एक ही वेबसाइट फॉसकॉस शुरू की गई है. इस वेबसाइट पर लोग अपने प्रदेश और जिला का विवरण देकर लाइसेंस व अन्य प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में हिम सुरक्षा अभियान के तहत 21.54 लाख लोगों की हुई स्वास्थ्य की जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details