हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Sports Director Rajesh Sharma: विदेशों की तर्ज पर बिलासपुर में भी खेली जाएगी एस्ट्रोटर्फ हॉकी व कबड्डी

By

Published : Jun 1, 2022, 7:52 PM IST

Updated : Jun 1, 2022, 8:23 PM IST

विदेशों की तर्ज पर अब बिलासपुर जिला भी हॉकी व कबड्डी की गेम खेलेगा. एस्ट्रोटर्फ हॉकी व कबड्डी को इंडोर करने की प्लानिंग प्रदेश खेल निदेशालय करने जा रहा है. ईटीवी भारत से एक्सलूसिव बातचीत करते हुए स्पोर्ट्स डायरेक्टर राजेश शर्मा (Sports Director Rajesh Sharma) ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में 90 हॉकी के खिलाड़ी ऐसे हैं जो इंटरनेशनल हॉकी के कैंप लगा चुके हैं, लेकिन हर बार समस्या यहीं रही है कि हमारे खिलाड़ी घास पर हॉकी खेल का अभ्यास करते आए हैं. ऐसे में जब वह इंटरेनशनल स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाते हैं तो वहां पर वह अच्छी प्रफोरमेंस नहीं दे पाते.

Sports Director Rajesh Sharma
स्पोर्ट्स डायरेक्टर राजेश शर्मा

बिलासपुर: विदेशों की तर्ज पर अब बिलासपुर जिला भी हॉकी व कबड्डी की गेम खेलेगा. एस्ट्रोटर्फ हॉकी व कबड्डी को इंडोर करने की प्लानिंग प्रदेश खेल निदेशालय करने जा रहा है. जिसमें विदेशों की तर्ज पर बिलासपुर में इंटरनेशनल खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे. इस संदर्भ में खेल निदेशालय ने भारत सरकार को बतौर प्रोपोजल भी भेजा हुआ है. वहीं, हिमाचल प्रदेश से संबंध रखने वाले केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर से खेल विभाग के अधिकारी इस बारे में चर्चा करने जा रहे हैं. खबर की पुष्टि बिलासपुर पहुंचे स्पोर्ट्स डायरेक्टर राजेश शर्मा ने की.

ईटीवी भारत से एक्सलूसिव बातचीत करते हुए स्पोर्ट्स डायरेक्टर राजेश शर्मा (Sports Director Rajesh Sharma) ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में 90 हॉकी के खिलाड़ी ऐसे हैं जो इंटरनेशनल हॉकी के कैंप लगा चुके हैं, लेकिन हर बार समस्या यहीं रही है कि हमारे खिलाड़ी घास पर हॉकी खेल का अभ्यास करते आए हैं. ऐसे में जब वह इंटरेनशनल स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाते हैं तो वहां पर वह अच्छी प्रफोरमेंस नहीं दे पाते. ऐसे में इस समस्याओं को देखते हुए अब बिलासपुर जिले में हॉकी एस्ट्रोटर्फ को बनाकर इंडोर करने की प्लानिंग की गई है. क्योंकि, हिमाचल प्रदेश के एक मात्र बिलासपुर जिला ऐसा जिला है जहां पर हॉकी के सबसे अधिक नेशनल खिलाड़ी है.

वीडियो.

वहीं, दूसरी ओर उन्होंने यह भी बताया कि इसी खेल मैदान में कबड्डी गेम को भी इंडोर करने की प्लानिंग बनाई जा रही है. इन दोनों गेम्स को इंडोर करने विदेशों की तर्ज की सुविधा से खिलाड़ियों को तैयार किया जाएगा. ताकि हिमाचल के खिलाड़ी भी इस आधुनिक सुविधा का लाभ उठाएं और पूरी तरह से हॉकी खेल में अपना बेहतर दमखम दिखाकर हिमाचल का नाम रोशन करें. गौरतलब है कि कई साल पहले बिलासपुर जिले से हॉकी खेल को स्टेट हॉस्टल से शिफ्ट कर दिया था. क्योंकि यहां पर एस्ट्रोटर्फ न होने की वजह से खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते थे. इस दौरान हिमाचल के ऊना जिले में एस्ट्रोटर्फ है, तो खिलाड़ी हॉकी बारीकियों को एस्ट्रोटर्फ पर सीखने के लिए ऊना शिफ्ट हो गए थे. ऐसे में स्थानीय खिलाड़ियों द्वारा इसका काफी विरोध भी किया गया.

खेल निदेशालय की ओर से बिलासपुर के हॉकी खिलाड़ियों का डाटा एकत्रित किया गया और जिसमें आकलन करने के बाद यह सामने आया कि बिलासपुर जिले से कुल 90 खिलाड़ी नेशनल व इंटरनेशनल हॉकी का कैंप लगा चुके हैं, लेकिन एस्ट्रोटर्फ पर अभ्यास न मिलने की वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाए. ऐसे में अब उन्होंने यह साफ कर दिया है कि बिलासपुर जिले में वह इन दो गेम्स को इंडोर करके विदेशों की तर्ज पर सुविधा देने की तैयारी में हैं. जिसको लेकर भारत सरकार को बतौर प्रोपोजल भी भेजा गया है और जल्द ही अनुमति मिलने के बाद इसका कार्य बिलासपुर में शुरू किया जाएगा.

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से रखवाई जाएंगी फाउंडेशन स्टोन: स्पोर्ट्स डायरेक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि कुछ समय बाद बिलासपुर में करोड़ों रूपये की लागत से तैयार हुए सिंथेटिक ट्रेक का शुभारंभ खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर से करवाया जाएगा. इसी के साथ ही अब प्रयास किए जा रहे हैं कि हॉकी एस्ट्रोटर्फ व कबड्डी इन दोनों गेम्स को इंडोर में लाने के लिए मंत्री अनुराग सिंह से इसकी बिलासपुर में फाउंडेशन स्टोन रखवाई जाएगी. इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

Last Updated : Jun 1, 2022, 8:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details