हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

6 सालों बाद जिला अस्पताल बिलासपुर में मिलेगी CT स्कैन की सुविधा, भारी भरकम खर्चे से बचेंगे लोग

जिला अस्पताल बिलासपुर में छह सालों बाद सिटी स्कैन की सुविधा मिलने जा रही है. लगभग अढ़ाई करोड़ की लागत से यह आधुनिक मशीन जिला अस्पताल में स्थापित कर दी गई है. लगभग छह सालों (City Scan Facility in Bilaspur) से असुविधा का सामना कर रहे जिला के लोगों को अब जहां एक तरफ राहत मिलेगी, तो वहीं दूसरी ओर लोग अब भारी भरकम फीस चुकाने से भी बचेंगे. बता दें कि कुछ समय पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के पिता नारायण दास नड्डा की तबीयत खराब होने के चलते उन्हें जिला अस्पताल में लाया गया था. ऐसे में उनको सिटी स्कैन की सुविधा न मिलने के लिए उन्हें जिला के एक निजी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवाना पड़ा था.

By

Published : Feb 9, 2022, 5:07 PM IST

CT scan facility in District Hospital Bilaspur
जिला अस्पताल बिलासपुर में मिलेगी CT स्कैन की सुविधा

बिलासपुर:जिला अस्पताल बिलासपुर में छह सालों बाद सिटी स्कैन की सुविधा मिलने जा रही है. लगभग अढ़ाई करोड़ की लागत से यह आधुनिक मशीन जिला अस्पताल में स्थापित कर दी गई है. कल यानि वीरवार से इसकी सुविधा जिला के मरीजों को मिलना शुरू हो जाएगी. लगभग छह सालों से असुविधा का सामना कर रहे जिला के लोगों को अब जहां एक तरफ राहत मिलेगी, तो वहीं दूसरी ओर लोग अब भारी भरकम फीस चुकाने से भी बचेंगे.

जानकारी देते हुए बिलासपुर एमएस डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि (City Scan Facility in Bilaspur) लंबे समय के बाद जिला अस्पताल में यह सुविधा शुरू होने जा रही है. इन मशीन को अस्पताल प्रशासन की ओर से अढ़ाई करोड़ रूपये में लगाया गया है. वहीं, कक्ष को पूरी तरह से तैयार करने में सारा खर्चा तीन करोड़ के करीब हुआ है. उन्होंने बताया कि अब जिला में मरीजों को इसकी सुविधा 24 घंटे मिलेगी. रात्रि समय में भी मरीज अपना यहां पर आकर सिटी स्कैन करवा सकते है.

वीडियो.

वहीं, उन्होंने महत्वपूर्ण जानकारी यह दी कि सिटी स्कैन के लिए मरीजों को 1100 रूपये से इसकी सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी. इसके बाद चिकित्सक के परामर्श के आधार के इसका शुल्क अदा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इससे पहले निजी अस्पताल में चार से पांच हजार रूपये इन टेस्टों को करवाने के लिए मरीजों को जाना पड़ता था. लेकिन अब कम खर्चें में यह सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ें-हिमाचल कैबिनेट की बैठक में ठेकेदारों को राहत देने का ऐलान, सरकार के फैसले का कुल्लू में विरोध

इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि आयुष्मान कार्ड व हिमकेयर कार्ड धारक जो जिला अस्पताल में भर्ती होंगे उनको इसकी सुविधा निःशुल्क मिलेगी. इसके लिए पूरा खाका तैयार कर दिया है और एक निजी कंपनी को इसका सारा कार्यभार दिया गया है. उक्त निजी कंपनी के लिए चिकित्सक सहित अन्य स्टाफ 24 घंटे इस सुविधा का जिलावासियों को लाभ देंगे.

गौरतलब है कि जिला अस्पताल में सिटी स्कैन की सुविधा न होना विपक्ष के लिए भी एक बड़ा मुद्दा बन गया था. आए दिन विपक्ष सहित अन्य संस्थाओं द्वारा इस सुविधा को लेकर धरना प्रदर्शन सहित मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तक को ज्ञापन प्रेक्षित किए जा चुके है. यहीं नहीं, जिला के ही कुछ नेता को इस सुविधा के लिए अस्पताल में अनशन पर भी बैठ चुके थे, लेकिन अब अततः इस सुविधा को शुरू किया गया है. ऐसे में अब चुनावी समय भी नजदीक है और भाजपा के लिए यह सिटी स्कैन की सुविधा शुरू करवाना भी उनके लिए चुनावी भाषणों में काम आएगा.

जेपी नड्डा के पिता को भी नहीं मिली थी सिटी स्कैन की सुविधा:बता दें कि कुछ समय पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के पिता नारायण दास नड्डा की तबीयत खराब होने के चलते उन्हें जिला अस्पताल में लाया गया था. ऐसे में उनको सिटी स्कैन की सुविधा न मिलने के लिए उन्हें जिला के एक निजी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवाना पड़ा था.

वीरवार को सदर विधायक सुभाष ठाकुर करेंगे शुभारंभ: जानकारी के अनुसार कल यानि वीरवार को सदर विधायक सुभाष ठाकुर जिला अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन का शुभारंभ करने जा रहे है. जिसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली है और सुबह 11 बजे इसका विधिवत रूप से शुभारंभ कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-जयराम कैबिनेट का बड़ा फैसला, प्रदेश में नाइट कर्फ्यू खत्म

ABOUT THE AUTHOR

...view details