हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह पहुंचे बिलासपुर, विकास कार्याें को लेकर की बैठक

By

Published : Jan 21, 2021, 6:57 PM IST

बिलासपुर में अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने बिजली, उद्योग, खनन और हिम ऊर्जा के विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने संबंधित विभागों द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा की.

Ram Subhag Singh meeting bilaspur
Ram Subhag Singh meeting bilaspur

बिलासपुरःजिला बिलासपुर में अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने बिजली, उद्योग, खनन और हिम ऊर्जा के विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने संबंधित विभागों द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा की. बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने बताया कि बिलासपुर में लोगों को सुचारू रूप से बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए लो वोल्टेज इरेक्शन स्कीम के अंतर्गत 74 ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं

इनमें से 53 ट्रांसफार्मर लगाए जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि जिला में 3165 पुराने लकड़ी के पोल बदले जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 1841 लकड़ी के पोल बदले जा चुके है.

वीडियो.

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि बरठीं और जुखाला में 33.11 केवी सब स्टेशन का कार्य प्रगति पर है. नसवाल, स्वारघाट और बैरी बिजली उप केंद्र की विद्युत क्षमता को बढ़ाया जा रहा है. इसके अतिरिक्त बिलासपुर जिला में दिन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के अंतर्गत 223 लाख रुपये व्यय करके कार्य पूर्ण कर लिया गया है.

एम्स बिलासपुर में कक्षाओं के लिए दिया अस्थाई कनेक्शन

राम सुभाग सिंह ने कहा कि जिला में एकीकृत विद्युत विकास योजना आईपीडीएस के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 1013 लाख रुपये व्यय करके कार्य पूरा कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि एम्स बिलासपुर में एमबीबीएस कक्षाओं और ओपीडी के लिए अस्थाई रूप से विद्युत कनेक्शन प्रदान कर दिया गया है.

900.80 लाख रुपये का प्रदान किया लोन

उद्योग विभाग के साथ मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य और प्राप्ति पर चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 150 प्रकरणों के विरूद्ध 20 जनवरी तक 161 ऋण प्रकरण बैंकों को भेजे जा चुके हैं. जिनकी कुल लागत 1871.16 लाख रुपये है जिसमें से 106 ऋण प्रकरण स्वीकृत हो चुके हैं और लगभग 900.80 लाख रुपये के ऋण प्रदान किए जा चुके हैं. इसके अतिरिक्त 50 ऋण प्रकरणों को उपदान राशि 200.39 लाख रुपये आवंटित की जा चुकी है.

हिम ऊर्जा विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में चालू वित्त वर्ष में राष्ट्रीय सोलर मिशन के अंतर्गत 600 सोलर लाइटें और 14वें वित्तायोग में 561 सोलर लाइटें लगाई जा चुकी है. उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति उप योजना के तहत इस वर्ष 41 सोलर लाइटें लगाई जाएंगी. उन्होंने बताया कि महिला पुलिस लाइन बस्सी, पुलिस लाइन बिलासपुर के अतिरिक्त अन्य उपभोक्ताओं को सोलर गीजर के 15 सिस्टम बिलासपुर में लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में सोलर पाॅवर प्लांट निजी क्षेत्र में साढ़े चार मेगावाट के 9 प्लांट हिम ऊर्जा के माध्यम से लगाए जा रहे है.

धार टट्टोह गांव में सोलर पाावर प्लांट

उन्होंने बताया कि 1 सोलर पाावर प्लांट 500 किलोवाट क्षमता का गांव धार टट्टोह में लगाया जा चुका है जिसका कार्य पूरा हो चुका है और बिजली उत्पादन कर रहा है. इसके अतिरिक्त इसी वर्ष संस्थागत व घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 10 सोलर पाॅवर प्लांट लगाए जाएंगे जिनकी क्षमता 80 किलोवाट होगी. उन्होंने बंदला हाइड्रो इंजीनियरिंग में सोलर पाावर प्लांट की सम्भावनाएं तलाशने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए.

उन्होंने खनन अधिकारी को निर्देश दिए गए कि जिला के जो छोटे-छोटे खड्डे व नाले गोबिंद सागर झील में मिलते है तथा बरसात के समय बहुत सा खनिज बह कर झील में मिल रहा है जिसमें झील के पानी का स्तर अकसर बढ़ रहा है, उसे भाखड़ा बांध प्रबंधन से संपर्क कर सहायक खड्डों व नालों की मैपिंग करके भाखड़ा बांध प्रबंधन बोर्ड बीबीएमबी क्षेत्र में जमा गाद को निकालने के लिए आवश्यक चर्चा करें. अतिरिक्त मुख्य सचिव ने विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया.

ये भी पढ़ें-पंचायत चुनाव: वन मंत्री राकेश पठानिया ने परिवार सहित डाला वोट, लोगों से की ये अपील

ABOUT THE AUTHOR

...view details