हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Aug 27, 2020, 4:45 PM IST

Updated : Aug 27, 2020, 4:51 PM IST

ETV Bharat / city

बिलासपुर में कोरोना से लड़ने में ऐसे मदद कर रही है 108 एंबुलेंस सेवा

बिलासपुर 108 एंबुलेंस जिला प्रभारी राहुल वर्मा ने बताया कि 24 घंटे लोगों को आपातकाल समय में बेहतर सुविधा देने के लिए कार्य किए जा रहे हैं. रात-दिन की शिफ्ट में रहकर कर्मचारी पूरी मुश्तैदी से कार्य कर रहे हैं. वहीं, उनकी सुरक्षा के भी पूरी इंतजाम किए गए हैं.

108 ambulance service
108 ambulance service

बिलासपुरःकोराना संकट काल में सरकार के साथ कंधे के साथ कंधा मिलाकर चल रही 108 एंबुलेंस सेवा लोगों को आपातकाल सेवाएं देने में डटी हुई है. कोरोना मरीजों को घर से कोविड केयर सेंटर शिफ्ट करना हो या फिर गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाना हो, 108 एंबुलेंस सेवा आम जनता व सरकार की मदद कर रही है.

ऐसे में बात अगर बिलासपुर 108 एंबुलेंस सेवा की करें तो अभी कोरोना समय में मार्च महीने से लेकर 20 अगस्त तक 612 संदिग्ध व कोरोना मरीजों को जिला अस्पताल व कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया जा चुका है. वहीं, 102 एंबुलेंस सेवा में अभी तक 1,450 लोगों के कोविड सैंपल लिए जा चुके हैं. सरकार द्वारा हर जिला में कुछ 102 एंबुलेंस को कोविड टेस्टिंग के लिए भी रखा गया है. सारी स्थिति मिलाकर बात करें तो 108 व 102 एंबुलेंस सेवा इस संकट की घड़ी में सरकार के साथ खड़ी है.

गौरतलब है कि जिला बिलासपुर में कोरोना वॉरियर्स के रूप में मरीजों की जान बचाने के साथ संदिग्ध को क्वांरटाइन में भेजने का जिम्मा भी बखूबी निभा रहे हैं. कार्मिक रात-दिन की चिंता किए बिना अपने काम को प्राथमिकता के आधार पर अंजाम दे रहे हैं.

परिवार से दूर रहते हुए भी एंबुलेंस कर्मचारी फ्रंट लाइन पर कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सातों दिन 24 घंटे फील्ड में खड़े हैं. एंबुलेंस कर्मी घर परिवार से दूर रहकर लोगों की सेवाओं में जुटे हुए हैं. कार्मिकों की कड़ी में कॉल सेंटर में कार्यरत स्टाफ भी अपनी-अपनी भूमिका पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ निभा रहे हैं. जिला बिलासपुर में मार्च 2020 से अगस्त 2020 तक एंबुलेंस में अब तक 8 डिलीवरी हुई है.

उधर, बिलासपुर 108 एंबुलेंस जिला प्रभारी राहुल वर्मा ने बताया कि 24 घंटे लोगों को आपातकाल समय में बेहतर सुविधा देने के लिए कार्य किए जा रहे हैं. रात-दिन की शिफ्ट में रहकर कर्मचारी पूरी मुश्तैदी से कार्य कर रहे हैं. वहीं, उनकी सुरक्षा के भी पूरी इंतजाम किए गए हैं.

अगर कोई संदिग्ध या फिर कोरोना पॉजिटिव मरीज को लाना हो तो पीपीई किट्स डालकर ही कर्मचारियों को भेजा जाता है. उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से 108 व 102 एंबुलेंस सेवा के कर्मचारियों के लिए सारे इंतजाम हैं. जानकारी के अनुसार कोरोना काल में अभी तक एंबुलेंस में 8 सफल डिलीवरी करवाई गई है. साथ ही 612 कोरोना संदिग्ध व पॉजिटिव मरीजों को केयर सेंटर शिफ्ट सहित 1450 मरीजों के कोरोना टेस्ट 102 एंबुलेंस में लिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में कोरोना से 31वीं मौत, IGMC में 84 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम

ये भी पढ़ें-सुंदरनगर में किडनी रोगी राकेश ने दी कोरोना को मात, स्वस्थ होकर पत्नी के साथ लौटे घर

Last Updated : Aug 27, 2020, 4:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details