हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / briefs

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 3 PM

हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्यत्व का दर्जा (Himachal Statehood Day) मिले आज 52 साल हो गए हैं. इस खुशी के मौके पर सोलन जिले के ठोडो मैदान (THODO GROUND SOLAN) में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें प्रदेश के मुखिया जयराम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम जयराम ने कहा कि हिमाचल को पीएम मोदी अपना घर मानते हैं, हर बार हिमाचल के लोगों को कुछ न कुछ सौगात देकर जाते हैं. पढ़ें, दोपहर 3 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें....

By

Published : Jan 25, 2022, 2:59 PM IST

top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

52वां पूर्ण राज्यत्व दिवस: हिमाचल को प्रदेश के लोगों ने ही सजाया, नेतृत्व करने वालों ने भरा रंग- सीएम जयराम

हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्यत्व का दर्जा (Himachal Statehood Day) मिले आज 52 साल हो गए हैं. इस खुशी के मौके पर सोलन जिले के ठोडो मैदान (THODO GROUND SOLAN) में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें प्रदेश के मुखिया जयराम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम जयराम ने कहा कि हिमाचल को पीएम मोदी अपना घर मानते हैं, हर बार हिमाचल के लोगों को कुछ न कुछ सौगात देकर जाते हैं.

राज्य छोटा, उपलब्धियां कमाल: भारत में सेहत की नब्ज पर हिमाचल के डॉक्टर्स का मेधावी स्पर्श

देवभूमि हिमाचल प्रदेश एक राज्य के रूप में 52वें साल में (HIMACHAL STATEHOOD DAY) प्रवेश कर गया है. बेशक हिमाचल प्रदेश छोटा राज्य है, लेकिन इसके खाते में बेमिसाल उपलब्धियां दर्ज हैं. यहां हम भारतवर्ष में सेहत के मोर्चे पर हिमाचली डॉक्टर्स की प्रतिभा के (Achievements of Himachal doctors) जलवे पर बात करेंगे. देश के कई सर्वोच्च स्वास्थ्य संस्थानों की (HEALTH STRUCTURE OF HIMACHAL) कमान हिमाचल के डॉक्टर्स के हाथ में है. यानी भारत की सेहत की नब्ज पर हिमाचल के डॉक्टर्स का मेधावी स्पर्श मरीजों को राहत दे रहा है.

कर्मचारियों और पेंशनर्स को जयराम सरकार का तोहफा, वेतन आयोग पर कही बड़ी बात

पूर्ण राज्यत्व दिवस पर हिमाचल सरकार ने बड़ा फैसला (big decision of himachal government) लिया है. जयराम सरकार ने कर्मचारियों को 3 फीसदी बकाया डीए का देने का ऐलान किया है. सरकार ने पुलिसकर्मियों को भी राहत दी है. 2015 में नियुक्त कांस्टेबल उच्च वेतनमान के पात्र होंगे. जो पुलिस कर्मी पात्र हो गए हैं, उन्हें अन्य कर्मचारियों की तर्ज पर उच्च वेतनमान तुरन्त प्रभाव से दिया जाएगा.

Himachal Statehood Day: हमीरपुर के गांधी चौक पर होमगार्ड का भव्य बैंड डिस्प्ले, खूबसूरत स्वर लहरियों से गूंज उठा शहर

हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य पर हमीरपुर में होम गार्ड्स की 10वीं वाहिनी के दस्ते ने बैंड डिस्प्ले (Band display of Home Guard in hamirpur) किया. इस दौरान विधायक नरेंद्र ठाकुर भी मौजूद रहे. विधायक ने सभी प्रदेश वासियों को हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं.

12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस: शिमला के बचत भवन में नए मतदाताओं को किया गया जागरूक

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (national voters day) पर राजधानी शिमला में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी (dc shimla on national voters day) ने कहा कि मतदाता दिवस प्रत्येक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है. व्यक्ति को अपने मताधिकार का पता चलता है और हर व्यक्ति देश के भविष्य निर्माण में भागीदार बनता है.

कुल्लू में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम, डीसी को भेंट की गई सरकारी योजनाओं की बुकलेट

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (national voters day) पर कुल्लू में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी (dc kullu on national voters day) ने कहा कि मतदाता दिवस प्रत्येक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है. व्यक्ति को अपने मताधिकार का पता चलता है और हर व्यक्ति देश के भविष्य निर्माण में भागीदार बनता है.

ऊना में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन, डीसी ने युवा मतदाताओं को दिलाई शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) के मौके पर डीसी राघव शर्मा ने सभी मतदाताओं (dc una on voters day) को लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में निष्पक्ष तरीके से भाग लेने की शपथ दिलाई. कार्यक्रम के दौरान हाल ही में मतदाता सूचियों (voter list upgrade in himachal) में शामिल किए गए युवा मतदाताओं को पहचान पत्र और स्मृति चिन्ह के साथ सम्मानित भी किया गया.

वीरता पुरस्कार: हिमाचल पुलिस के ये 5 अधिकारी, कर्मचारी राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित

हिमाचल पुलिस के 5 अधिकारी एवं कर्मचारी राष्ट्रपति पुलिस पदक से (President Police Medal) सम्मानित किए गए हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर गृह मंत्रालय ने इसकी घोषणा की है. बता दें कि राष्ट्रपति पुलिस पदक गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल प्रदान किया जाता है. हिमाचल पुलिस के किन 5 अधिकारी एवं कर्मचारियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित (Himachal Police Achievement) किया गया है.

कुल्लू में मौसम साफ: सड़कों की बहाली और बिजली आपूर्ति को सुचारू करने में जुटा प्रशासन

दो दिन लगातार हुई बर्फबारी के बाद (snowfall in Kullu ) मंगलवार को हिमाचल में मौसम साफ है. जिला कुल्लू की बात करें तो यहां भी मौसम साफ होने के बाद लोगों को कुछ राहत मिली है. वहीं, प्रशासन भी बर्फबारी के कारण बंद हुए सड़क मार्गों को बहाल करने में जुट गया है. प्रशासन का कहना है कि अगर मौसम इसी तरह साफ रहा, तो जिले में सभी सड़कों को बहाल कर दिया जाएगा.

धर्मशाला में वन विभाग ने बर्फबारी के बाद जंगली जानवरों का शिकार रोकने के लिए कसी कमर

धर्मशाला में वन विभाग ने बर्फबारी (snowfall in himachal) के बाद जंगली जानवरों (illegal hunting in kangra) का शिकार रोकने के लिए कमर कस ली है. ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया है, ताकि यदि कोई शिकार करता पकड़ा जाए, तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जा सके.

ये भी पढ़ें:किन्नौर में बर्फबारी: अभी भी 68 संपर्क मार्ग बंद, 144 ट्रांसफार्मर...पेयजल आपूर्ति ठप

ABOUT THE AUTHOR

...view details