हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आपदा प्रभावितों की मुआवजा रिपोर्ट न देने पर होगा जवाब तलब, आदेश जारी

By

Published : May 23, 2020, 2:18 PM IST

भरमौर उपमंडल में प्राकृतिक आपदा से हुए मकानों को नुकसान की एवज में दिए जाने वाले मुआवजे की रिपोर्ट न सौंपने पर पंचायत सचिवों से जवाब तलब होगा. भरमौर उपमंडल में इस बाबत अभी तक कई ने रिपोर्ट जमा नहीं करवाई है. लिहाजा, इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए एडीएम भरमौर ने विकास खंड अधिकारी को आदेश जारी कर स्पष्टीकरण मांगने को कहा है.

compensation report of disaster victims in Bharmour
आपदा पीड़ितों की मुआवजा रिपोर्ट न देने पर जवाब तलब

चंबा: जिला चंबा के भरमौर उपमंडल में प्राकृतिक आपदा से हुए मकानों को नुकसान की एवज में दिए जाने वाले मुआवजे की रिपोर्ट न सौंपने पर पंचायत सचिवों से जवाब तलब होगा. भरमौर उपमंडल में इस बाबत अभी तक कई ने रिपोर्ट जमा नहीं करवाई है. लिहाजा, इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए एडीएम भरमौर ने विकास खंड अधिकारी को आदेश जारी कर स्पष्टीकरण मांगने को कहा है.साथ ही रिपोर्ट भेजने में कोताही पाए जाने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कर तीन दिनों के भीतर परिस्थिति से अवगत करवाने को कहा है.

जानकारी के अनुसार अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को आदेश देते हुए कहा कि जिन पंचायत सचिवों द्वारा भरमौर उपमंडल की विभिन्न पंचायतों में प्राकृतिक आपदा से लोगों के मकानों को हुए नुकसान व अग्नि पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा प्रदान करने की रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की है. उनके खिलाफ स्पष्टीकरण मांगा जाए और दोषी पाए जाने पर विभागीय कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए.

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की समस्त कार्य योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान एडीएम भरमौर पीपी सिंह ने यह आदेश जारी किए है. एडीएम भरमौर ने कहा कि भरमौर उपमंडल में ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत करने के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा लोगों को घर द्वार पर रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है.

मनरेगा योजना के तहत कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान लोगों को घर द्वार पर ही रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए भरमौर प्रशासन प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा 29 ग्राम पंचायतों में लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है. उपमंडल की सभी ग्राम पंचायतों में मनरेगा के कार्य शुरू कर दिए गए हैं. 390 मस्ट्रोल जारी कर करीब 3900 लोगों को मनरेगा में नियोजित किया गया है. इन कार्यों के आरंभ करने से लोगों की आर्थिकी को जहां एक और संबल मिल रहा है. वहीं, घर द्वार पर ही रोजगार के साधन उपलब्ध हुए हैं.

जनजातीय उपयोजना के तहत 20 लाख रुपए की धनराशि का प्रावधान

इस योजना के तहत भूमि सुधार, डंगाबंदी, गांव में रास्तों का निर्माण आदि कार्यों को शामिल किया गया है.एडीएम पीपी सिंह ने बताया कि भरमौर उपमंडल की ग्राम पंचायत बड़ग्राम, गरोला, बजोल व भरमौर में जिला हथकरघा उद्योग केंद्र चंबा द्वारा स्वेटर बुनाई और खड्डी प्रशिक्षण के लिए 4 केंद्र संचालित किए जाएंगे. इसके लिए जनजातीय उपयोजना के तहत 20 लाख रुपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है. हर प्रशिक्षण केंद्र में 10 लोगों को स्वेटर बुनाई व स्थानीय चद्दर पट्टी बनाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रशिक्षण मास्टर को 5000 रुपए और प्रशिक्षुओं के लिए करीब एक हजार मानदेय प्रदान किया जाएगा.

भरमौर उपमंडल में इस वित्तीय वर्ष में मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 56 लाख 28 हजार की धनराशि खर्च की जाएगी. खंड विकास अधिकारी भरमौर ने बैठक के दौरान बताया कि गत वर्ष मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 32 आवास निर्मित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जो कि अधिकांश पूर्ण कर लिए गए हैं.

बैठक में एडीएम भरमौर ने खंड विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा गत वर्ष विभिन्न विभागों द्वारा खंड विकास कार्यालय को डिपॉजिट वर्क में जो भी धनराशि मुहैया करवाई गई थी, उसकी डिटेल व कार्यों की स्टेटस रिपोर्ट 3 दिन के भीतर प्रस्तुत की जाए. उन्होंने ने विभाग के कनिष्ठ अभियंता को ग्राम पंचायत कुगती मे 5 शौचालयों के प्राक्कलन प्रस्तुत करने और मिनी सचिवालय भवन भरमौर में आपातकालीन द्वार के निर्माण व मरम्मत कार्यों को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:चंबा कांग्रेस कमेटी ने कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित, सेनिटाइजर व मास्क देकर जताया आभार

ABOUT THE AUTHOR

...view details