हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बैंक अधिकारियों को हमीरपुर ADM के निर्देश, डिजिटल लेन-देन और वित्तीय साक्षरता पर दें बल

By

Published : Jul 22, 2020, 4:25 PM IST

हमीरपुर में डिजिटल भुगतान की प्रगति की समीक्षा के लिए जिला स्तरीय बैंकिंग समिति की बैठक का आयोजन किया गया. इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र सांजटा ने जिला में कार्यरत सभी बैंकों से आम लोगों की वित्तीय साक्षरता एवं जागरुकता पर विशेष बल देने की अपील की. एडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राहकों को भुगतान के लिए विभिन्न डिजिटल माध्यम उपलब्ध करवाएं.

हमीरपुर बैंकिंग समिति की बैठक.

हमीरपुर: जिला में डिजिटल भुगतान की प्रगति की समीक्षा के लिए जिला स्तरीय बैंकिंग समिति की बैठक आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीएम जितेंद्र सांजटा ने बैंक अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये. अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र सांजटा ने जिला में कार्यरत सभी बैंकों से आम लोगों की वित्तीय साक्षरता एवं जागरुकता पर विशेष बल दिया. साथ ही लोगों को डिजिटल माध्यमों से लेन-देन के लिए प्रेरित करने की अपील की.

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सभी सरकारी विभाग भी पूरी तरह से डिजिटल माध्यमों को अपनाएं. एडीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने हमीरपुर को डिजिटल जिला के रूप में विकसित करने की घोषणा की है. इसके तहत जिला में सभी सरकारी विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों और संस्थानों में पूर्ण रूप से डिजिटल भुगतान व्यवस्था के अलावा व्यापारिक गतिविधियों और लोगों की आम दिनचर्या में भी अधिक से अधिक डिजिटल लेन-देन को अपनाने पर बल दिया जा रहा है.

जितेंद्र सांजटा ने कहा कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सभी बैंक अपने ग्राहकों को जागरुक एवं प्रेरित करें और उन्हें भुगतान के लिए विभिन्न डिजिटल माध्यम उपलब्ध करवाएं. हर दिन बैंक शाखा में आने वाले ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के लिए भी प्रेरित किया जाना चाहिए. इससे ग्राहकों के साथ-साथ बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों को भी काफी सुविधा होगी. एडीएम ने कहा कि हमीरपुर जिला में बैंकिंग का मजबूत आधार है और यहां नेटवर्क कनेक्टिवीटी भी बहुत अच्छी है. डिजिटल भुगतान के लिए ये परिस्थितियां काफी अनुकूल हैं, जो जिला को पूर्ण रूप से डिजिटल बनाने में काफी सहायक सिद्ध होंगी.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना और सरकार की अन्य योजनाओं की चर्चा करते हुए एडीएम ने कहा कि इनके माध्यम से सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है. योजनाओं से संबंधित ऋण के मामलों को मंजूरी देने में बैंक अधिकारी लेटलतीफी न करें. पंजाब नेशनल बैंक के सर्कल प्रमुख विनिश चावला ने एडीएम को जिला में बैंकिंग सेवाओं की जानकारी दी.

बैठक के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक के जिला अग्रणी अधिकारी अवनेश्वर सिंह ने कहा कि ज्यादातर उपभोक्ता नकद लेन-देन को ही तरजीह देते हैं, लेकिन जागरुक एवं प्रेरित करने के साथ-साथ उन्हें उपयुक्त डिजिटल माध्यम उपलब्ध करवाया जाए तो लोग डिजिटल भुगतान को अवश्य अपनाएंगे. अवनेश्वर सिंह ने कहा कि छोटे व्यापारियों और रेहड़ी-फहड़ी वालों को भी पीओएस मशीनों, यूपीआई, भीमएप या अन्य माध्यमों से लेन-देन के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए.

उन्होंने बताया कि डिजिटल भुगतान अपनाने पर रेहड़ी-फहड़ी वाले छोटे व्यापारियों को कई रियायतें भी दी जा रही हैं. इंटरनेट बैंकिंग भी एक बहुत ही अच्छा और सुरक्षित माध्यम है. इसलिए सभी बैंक अधिकारी अपनी शाखा में आने वाले आम लोगों को समूहों में इंटरनेट बैंकिंग के प्रति जागरुक करें.

ऋण योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाएं बैंक अधिकारी

जिला में विभिन्न बैंकों के ऋण-जमा अनुपात की समीक्षा के लिए गठित उपसमिति की बैठक भी हुई. इस बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के जिला अग्रणी अधिकारी अवनेश्वर सिंह ने सभी बैंकों के अधिकारियों को ऋण-जमा अनुपात में सुधार करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी बैंकों की विभिन्न ऋण योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करें और ऋण आवंटन के मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं. उन्होंने कहा कि जब आम लोग बैंकिंग योजनाओं से जुड़ेंगे तो इससे व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ेंगी और स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details