हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

यमुनानगर के पोल्ट्री व्यापारियों को सता रहा बर्ड फ्लू का डर

हरियाणा में भी बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद पोल्ट्री व्यवसायी खौफ में हैं. पहले से कोरोना की मार झेल रहे व्यापारियों पर एक नया संकट मंडराने लगा है.

By

Published : Jan 9, 2021, 5:52 PM IST

Updated : Mar 2, 2021, 3:07 PM IST

यमुनानगर पोल्ट्री व्यवसायी
यमुनानगर पोल्ट्री व्यवसायी

यमुनानगर: पंचकूला के बरवाला में पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों की संदिग्ध मौत से बर्ड फ्लू का खतरा पोल्ट्री फार्म मालिकों के सर पर मंडरा रहा है. यमुनानगर में भी व्यापारी बड़े स्तर पर मुर्गी पालन का काम करते हैं अचानक मरने वाली मुर्गियों ने यमुनानगर के व्यापारियों की भी चिंता बढ़ा दी है. मुर्गियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे जा रहे हैं.

यमुनानगर के पोल्ट्री व्यापारियों को सता रहा बर्ड फ्लू का डर

अभी तक देश को महामारी कोरोना से निजात नहीं मिल पाई वहीं जहां कोरोना के दौरान हर वर्ग पर असर पड़ा था. तो वहीं कोरोना के बाद अब पोल्ट्री फार्म मालिकों के सर पर बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. हाल ही में पंचकूला के बरवाला में भारी मात्रा में संदिग्ध परिस्थितियों में मुर्गियों की मौत का मामला सामने आया था जिसके बाद यमुनानगर के पोल्ट्री व्यापारी भी सचेत हो गए हैं. मुर्गियों के टेस्ट करवाए जा रहे हैं जिन्हें टेस्ट के लिए जालंधर और भोपाल स्थित लैब में भेजा जा रहा है. पोल्ट्री व्यापारियों का कहना एक तो पहले ही कोरोना की मार से वह अभी तक नहीं उभर पाए और दूसरा अब बर्ड फ्लू के खतरे से उनके व्यवसाय पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है.
ये भी पढ़ें- देशभर में को-वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल पूरा: रोहतक पीजीआई

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि यमुनानगर में बर्ड फ्लू है. क्योंकि बीमार मुर्गियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए हैं टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो पाएगा.

Last Updated : Mar 2, 2021, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details