हरियाणा

haryana

By

Published : Feb 16, 2021, 8:39 PM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा में दिव्यांग बच्चों के लिए खोले जाएंगे स्पेशल विद्यालय- कंवरपाल गुर्जर

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि हरियाणा सरकार प्रदेश में दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल विद्यालय खोलने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों को भी अपनी जिंदगी सम्मान जनक तरीके से जीने का पूरा हक है जितना कि एक आम बच्चे को.

kanwarpal gurjar
kanwarpal gurjar

यमुनानगर:हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर इन दिनों केरल प्रदेश के दौरे पर हैं और केरल प्रदेश के दौरे के दौरान उन्होंने वहां पर दिव्यांग बच्चों के लिए चलाए जा रहे स्पेशल शिक्षण संस्थानों का जायजा लिया.

उन्होंने बताया कि हरियाणा में भी दिव्यांग बच्चों की बहुत संख्या है, बहुत से दिव्यांग बच्चे हैं जो अपनी दिव्यांगता की वजह से और घर वालो की मजबूरियों के चलते कई बार अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते और अनपढ़ रहकर उनका जीवन कठिनाइयों से भर जाता है.

ये भी पढ़ें-हिसार में बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़! बिना NOC के चल रहे कई स्कूल

शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल विद्यालय खोलने पर विचार कर रही है. जिसमें हरियाणा सरकार द्वारा एनजीओ की मदद भी ली जाएगी और कुछ एनजीओ के साथ हरियाणा सरकार की इस प्रकार के स्पेशल दिव्यांग स्कूल खोलने की बात चल रही है.

उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों को भी अपनी जिंदगी सम्मान जनक तरीके से जीने का पूरा हक है जितना कि एक आम बच्चे को. हरियाणा सरकार दिव्यांग बच्चों को इन स्पेशल विधालयों में शिक्षा के साथ-साथ उनकी दिव्यांगता के मुताबिक रोजगार के साधन उपलब्ध करा कर उनको आत्मनिर्भर बनाने का कार्य करेगी और उनकी जिंदगी में एक नया अध्याय लेकर आएगी और इसमें जो भी सहायता की आवश्यकता होगी वो हरियाणा सरकार प्राथमिकता के आधार पर सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराएगी.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन में छात्र होने लगे थे एंजाइटी का शिकार, अब ट्रैक पर आने लगी जिंदगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details