हरियाणा

haryana

By

Published : Apr 8, 2021, 1:12 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार से लापता हुई मां-बेटी डेढ़ साल बाद हरियाणा में मिली, ऐसे हुआ खुलासा

यमुनानगर के छछरौली बालकुंज से 6 साल की बच्ची अपने परिजनों के साथ अपने घर के लिए विदा हुई. करीब डेढ़ साल पहले अपनी मानसिक रूप से पीड़ित मां के साथ बच्ची अपने घर से लापता हो गई थी. जिसकी शिकायत बिहार के बेगूसराय जिले के बखरी पुलिस थाना में दर्ज की गई थी.

mother daughter missing from bihar found in yamunanagar
बिहार से लापता हुई मां-बेटी डेढ़ साल बाद हरियाणा में मिली, ऐसे हुआ खुलासा

यमुनानगर: जिले के छछरौली स्थित बालकुंज नामक संस्था लावारिस नाबालिग बच्चों को उनके घर जैसा माहौल देने का काम करती है. यहां बच्चों के खान-पान से लेकर उनकी शिक्षा तक का खर्च संस्था उठाती है और बालकुंज संस्था बच्चों की काउंसलिंग कर उन्हें उनके घर तक पहुंचाने का भी काम करती है. इसी कड़ी में सोमवार को बालकुंज इंचार्ज मोना चौहान के प्रयासों से 6 साल की बच्ची करीब डेढ़ साल बाद अपने परिजनों से मिली.

ये भी पढ़ें:पत्नी वियोग में पुलिसवाला बना 'मोक्षदाता', 30 हजार लोगों का कर चुका है पिंडदान

दरअसल करीब डेढ़ साल पहले ये बच्ची मानसिक रोगी अपनी मां के साथ बिहार के बेगूसराय जिले के बखरी गांव के घर से लापता हो गई थी. जिसके बाद मानसिक रूप से पीड़ित इसकी मां नीरू को समाज सेविका मोना चौहान द्वारा करीब 6 महीने पहले पुलिस की मदद से यमुनानगर के कलानौर से रेस्क्यू कर भिवानी से अपने घर भेजा गया था, और इस बच्ची को बालकुंज छछरौली में रखा गया था.

बिहार से लापता हुई मां-बेटी डेढ़ साल बाद हरियाणा में मिली, ऐसे हुआ खुलासा

वहीं इसकी मां से जब ठीक होने पर अपना घर भिवानी ने काउंसलिंग की, तो पता चला कि ये बिहार के बेगूसराय जिले की निवासी है. जिसके बाद इसके परिवार को सूचित किया गया और इसका परिवार पहले भिवानी अपना घर से बच्ची की मां को लेकर आया और उसके बाद छछरौली बालकुंज पहुंचा. जहां से मोना चौहान ने बच्ची को परिजनों के हवाले कर दिया.

ये भी पढ़ें:लावारिस बच्चे की जानकारी सायरन बजाकर देगा ये खास 'पालना'

वहीं बच्ची के पिता ने बताया कि करीब डेढ़ साल पहले वो जब काम के लिए घर से बाहर गया हुआ था. तो शाम को लौटने पर उसे उसकी मानसिक रूप से पीड़ित पत्नी और बच्ची गायब मिली. जिसके बाद उसने काफी तलाश की और ना मिलने पर पुलिस को शिकायत दी थी और आज उनकी बच्ची और पत्नी सकुशल मिल चुके हैं.

ये भी पढ़ें:बेसहारा संदीप का नया घर होगा इटली, 2 साल पहले मिला था लावारिस हालात में

बता दें कि, जिस वक्त बच्चे का परिवार उसे लेने बालकुंज छछरौली पहुंचा. तो वह जाने को राजी नहीं थी.क्योंकि वह बालकुंज के बच्चों के साथ घुल मिल चुकी थी. हालांकि दो दिन पहले ही वीडियो कॉल कर उसने अपने पिता से भी बात की थी. इस पर बालकुंज इंचार्ज मोना चौहान कहती हैं कि यहां पर बच्चों को इस तरह परवरिश दी जाती है कि बच्चों का यहां पर मन लग जाता है लेकिन अपनों से मिल जाने के बाद उन्हें भेजना जरूरी हो जाता है

ABOUT THE AUTHOR

...view details