हरियाणा

haryana

यमुनानगर: शादी का झांसा देकर विदेशी महिला से धोखाधड़ी, आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Jul 27, 2019, 12:03 PM IST

मॉस्को की रहने वाली एक महिला के साथ पंचकूला के दीपक ने सोशल मीडिया के जरिए पहले उससे दोस्ती की, फिर उसे शादी का झांसा देकर भारत बुलाया.

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

यमुनानगर: सोशल मीडिया के जरिए विदेशी युवती के साथ धोखाधड़ी का एक मामला सामने आया है. रुस की रहने वाली इस महिला को युवक ने पहले फेसबुक के जारिए शादी का झांसा देकर भारत बुलाया, फिर युवक महिला के 14606 यूएस डॉलर और सैमसंग का मोबाइल लेकर फरार हो गया.

क्लिक कर देखें वीडियो

इस मामले में यमुनानगर पुलिस ने महिला को रशियन एम्बेसी में छोड़कर उसकी शिकायत पर पंचकूला के रतेडी के रहने वाले दीपक नाम के युवक को अरेस्ट कर पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी है. पुलिस ने इस मामले में आई पीसी 343,420,120 बी 506,66 आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है. वहीं इस मामले में शामिल उसके दोस्त की भी तलाश की जा रही है.

ये भी पढ़ें- आज हरियाणा दौरे पर आ रहे हैं जेपी नड्डा, 'जाटलैंड' में फिर लिखी जाएगी जीत की पटकथा !

कैसे फंसाया युवती को?
रशिया के मॉस्को की रहने वाली एक महिला के साथ पंचकूला के दीपक ने एक कंपनी का सीईओ बताकर सोशल मीडिया के जरिए पहले उससे दोस्ती की फिर उसे शादी का झांसा देकर भारत बुलाया. 18 जुलाई को महिला दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरी. जिसे दीपक लेकर पंचकूला आया और इसे दो अलग-अलग होटल्स में लेकर गया. फिर 23 की रात उसे ये कहकर यमुनानगर में ले आया कि उसका घर यहां है उसके घर वाले यहीं रहते हैं और उससे 14606 यूएस डॉलर और उसका सैमसंग का मोबाइल लेकर उसे यमुनानगर छोड़ कर फरार हो गया.

सावनपुरी में छोड़ कर भागा दीपक

डीएसपी आशीष चौधरी ने इस मामले में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि बुधवार करीब साढ़े आठ बजे सावनपुरी में एक विदेशी युवती को लोगों ने घूमते देखा. उससे कुछ लोगों से बात करने की कोशिश भी की, लेकिन रशियन भाषा कोई नहीं समझ सका.

इस बारे में किसी ने अर्जुननगर चौकी में सूचना दी तो पुलिस पहुंची. वो युवती को अपने साथ लेकर आई. यहां पर उसकी भाषा समझने की कोशिश की, लेकिन किसी की समझ में उसकी भाषा नहीं आई. बाद में रशियन भाषा के जानकार को बुलवाया गया.

शादी करने के लिए बुलाया फिर छोड़ कर भाग गया

पूछताछ में पता चला कि उसे पंचकूला निवासी दीपक कुमार यहां पर छोड़कर गया है. कई माह पहले उसकी दोस्ती दीपक से फेसबुक के जरिए हुई. दोनों फेसबुक पर चैट करने लगे. इस दौरान दीपक ने उसके सामने शादी की शर्त रखी और उसे यहां पर बुला लिया. काफी समय से वो पंचकूला में ही दीपक के पास रह रही थी. बुधवार को दीपक उसे अपने साथ कार में लेकर यहां पर आया और छोड़कर चला गया. आरोपी दीपक की तीन साल पहले बिलासपुर एरिया के गांव में शादी हो चुकी है.

रुस के दुतावास में कॉन्टेक्ट किया गया

डीएसपी आशीष चौधरी ने बताया कि तुरंत रुस के दुतावास में कांटेक्ट किया गया. डीएसपी ने बताया कि ये मामला 24 तारीख का है. रात होने के कारण 25 तारीख को सवेरे एसएचओ सिटी जगाधरी उस महिला को रशियन एंबेसी को लेकर गए. वहां जाकर उनकी काउंसलिंग करवाई गई.

उसके बाद उसके ट्रांसलेट इंग्लिश में हमें कंप्लेंट दी गई. जिसके बाद हमारी पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर दीपक जो पंचकूला के रतेडी का रहना वाला है उसे गिरफ्तार कर लिया है. वहीं पुलिस को अभी महिला के 164 के बयान भी लेने हैं. इस संबंध में भी एंबेसी को पत्र दिया गया है. जिसमें कहा गया है कि युवती विदेश जाने से पहले एक बार यहां पर आए, ताकि मजिस्ट्रेट के सामने उसके बयान हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details