हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

यमुनानगर में जंगल में लगी आग, वन विभाग के कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही, हादसा होने से टला

रविवार को यमुनानगर में जंगल में आग लग गई. आशंका जताई जा रही है कि आग से कई एकड़ में फैली वनस्पति और जड़ी बूटियां राख हो गई. चिकन बीट से कुछ मीटर की दूरी पर स्थित पहाड़ियों पर ये आग लगी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

By

Published : Mar 12, 2023, 8:11 PM IST

Updated : Mar 12, 2023, 10:59 PM IST

यमुनानगर: रविवार को यमुनानगर में जंगल में आग लग गई. छछरौली रेंज के चिकन बीट में आग ने तांडव मचाया. आशंका जताई जा रही है कि आग से कई एकड़ में फैली वनस्पति और जड़ी बूटियां राख हो गई. चिकन बीट से कुछ मीटर की दूरी पर स्थित पहाड़ियों पर ये आग लगी है. ये क्षेत्र वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और नेशनल पार्क के अंतर्गत आती है. इस वजह से ये इलाका अधिक संवेदनशील हो जाता है.

बताया जा रहा है कि रविवार की दोपहर चिकन गांव यमुनानगर के पास सेंचुरी एरिया के जंगल में आग लग गई. जिससे कई एकड़ वनस्पति जलकर राख हो गई. आग की खबर मिलते ही मीडियाकर्मी मौके पर पहुंचे, लेकिन वहां वन विभाग का कोई कर्मचारी या अधिकारी मौजूद नहीं था. जिसके बाद वहां मौजूद वन विभाग के गार्ड को सूचित किया गया. मौके का मुआयना करना तो दूर वो इस बात को मानने के लिए भी तैयार नहीं था कि वहां आग लगी है.

ये भी पढ़ें- सिरसा में महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

इसके बाद वन विभाग उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई. करीब आधे घंटे बाद 4 वन कर्मचारी मौके पर पहुंचे और आग पर करीब 20 मिनट की मशक्कत के बाद काबू पाया. जब उनसे नुकसान के आंकलन के बारे में पूछा गया तो वो कोई जवाब नहीं दे पाए. वन दरोगा अनुज ने भी इस मामले पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया. उन्होंने उल्टा ये पूछा कि अभी तो गर्मी की शुरुआत भी नहीं हुई है, कहां से आग लग गई. आपको बता दें कि हर साल आग की घटनाओं से जंगल में वनस्पति के साथ कई जंगली जीव जंतु भी मारे जाते हैं. हालांकि वन विभाग बड़े-बड़े दावे जरूर करता है, लेकिन अभी तो गर्मी की शुरुआत भी नहीं हुई है और विभाग के दावे खोखले साबित होते दिख रहे हैं.

Last Updated : Mar 12, 2023, 10:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details