हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

किसानों ने भाकियू के बैनर तले की महापंचायत, बड़े आंदोलन की चेतावनी

सोमवार को यमुनानगर में हाइवे में अधिग्रहीत जमीन का बढ़ा हुआ मुआवजा न मिलने से धरना-प्रदर्शन किया. किसानों ने एक महापंचायत का भी आयोजन किया. जिसमें बड़ा आंदोलन करने को लेकर चर्चा की गई.

By

Published : May 27, 2019, 11:27 PM IST

किसानों ने किया विरोध-प्रदर्शन

यमुनानगर: नेशनल हाइवे नंबर 73-ए बाईपास के लिए अधिग्रहण की गई भूमि का बढ़ा हुआ मुआवजा न मिलने से किसानों ने सोमवार को भाकियू के बैनर तले महापंचायत की. उस दौरान किसानों ने धरना प्रदर्शन भी किया. गुस्साए किसान राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे धरने पर बैठ गए हालांकि धरना कुछ समय के लिए था, लेकिन अब इस धरने को 6 जून तक बढ़ाया गया है.

6 जून को एक और महापंचायत की जाएगी
धरने के दौरान पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे और किसानों से बातचीत कर उन्होंने धरने को खत्म कराने का प्रयास किया. प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि किसान धरना समाप्त कर दें जल्द ही इस मामले को लेकर उनकी सीएम से मुलाकात कराई जाएगी, लेकिन किसान नहीं माने. किसान नेताओं का कहना है कि अब इस मामले को लेकर 6 जून को एक और बड़ी महापंचायत की जाएगी.

क्लिक कर देखें वीडियो

6 महीने पहले बढ़ाया था मुआवजा
भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने बताया कि 6 महीने पहले आर्बिट्रेटर ने किसानों का मुआवजा बढ़ाया था. दर्जनों गांव की सैकड़ों एकड़ जमीन एनएच-73 बाईपास निर्माण के लिए अधिग्रहण की गई थी. उस समय किसानों को जो मुआवजा दिया गया था. वह बेहद कम था जिसके विरोध में किसानों ने अपील की और यह मामला ऑर्बिट्रेटर के पास चला गया.

किसानों को नहीं मिला मुआवजा
किसानों ने बताया कि ऑर्बिट्रेटर के पास ये मामला लंबे समय तक अटका रहा और 6 महीने पहले ऑर्बिट्रेटर ने अपना रेट सुनाते हुए मुआवजे की राशि को बढ़ा दिया और इस राशि को बढ़ाकर देने के आदेश दिए, लेकिन 6 महीने बीत जाने के बाद भी अभी तक किसानों को उनका बढ़ा हुआ मुआवजा नहीं मिला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details