हरियाणा

haryana

By

Published : Jan 31, 2021, 8:56 PM IST

ETV Bharat / state

शिक्षा मंत्री ने यमुनानगर में की पोलियो अभियान की शुरुआत

यमुनानगर में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की. पहले दिन आज बूथों पर पोलियो वैक्सीन पिलाई गई जबकि अगले 2 दिन 1 व 2 फरवरी 2021 को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी.

yamunanagar pulse polio campaign
yamunanagar pulse polio campaign

यमुनानगर:रविवार राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ हरियाणा के शिक्षा, वन एंव पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर और उपायुक्त मुकुल कुमार की उपस्थिति में हुडा डिस्पेंसरी सेक्टर-17 जगाधरी में किया गया और उनके साथ सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया भी उपस्थित रहे.

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री, उपायुक्त व सिविल सर्जन द्वारा एक-एक बच्चे को पोलियो वैक्सीन की दो-दो बूंदें पिलाकर कार्यक्रम की शुरूआत की गई. शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि वर्ष 2011 से हमारा देश पोलियो मुक्त है क्योंकि वर्ष 2011 के बाद से कोई भी पोलियो का केस भारत वर्ष में नहीं निकला है, लेकिन हमारे दो पडोसी देश पाकिस्तान व अफगानिस्तान में पोलियो के केस निकल रहे हैं.

ये भी पढ़ें-सरकार और 'अन्नदाता' के बीच एक कॉल की दूरी पर क्या बोले किसान?

इस अवसर पर उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि जिले में पोलियो अभियान तीन दिनों तक चलेगा. जिसके पहले दिन आज बूथों पर पोलियो वैक्सीन पिलाई जायेगी जबकि अगले 2 दिन 1 व 2 फरवरी 2021 को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी.

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. विजय दाहिया ने बताया कि पोलियो अभियान 31 जनवरी से 2 फरवरी तक चलेगा. जिले में कुल 1,32,074 बच्चे 5 वर्ष तक की आयु के हैं जिनको पहले दिन बूथ पर व दूसरे व तीसरे दिन घर-घर जाकर वैक्सीन पिलाई जायेगी.

इस अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिये जिले में 1080 स्थाई बूथ बनाये गये हैं, 168 मोबाइल टीम बनाई गई, 16 टीम, 2702 वैक्सीनेटर, 152 सुपरवाइजर की डयूटी लगाई गई है जो जिले के 954 उच्च जोखिम वाले स्लम क्षेत्रों को भी कवर करेंगे.

ये भी पढ़ें-यमुनानगर के तेलीपुरा गांव में खुदाई के दौरान मिला प्राचीन गुंबद

ABOUT THE AUTHOR

...view details