हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू के बीच यमुनानगर में कई कौओं की मौत, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

यमुनानगर के तेजली स्टेडियम में कुछ कौए मरे मिले हैं, जिनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. हालांकि वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभीतक यमुनानगर में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है.

By

Published : Jan 13, 2021, 9:20 AM IST

crows death yamunanagar
बर्ड फ्लू के बीच यमुनानगर में कई कौओं की मौत,

यमुनानगर:देश के कई राज्यों में इन दिनों बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है. पंचकूला के बरवाला में भी बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. हालांकि यमुनानगर में अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन तेजली स्टेडियम में कुछ कौए मरे मिले हैं.

कौओं के सैंपल भेजे गए जालंधर

जब इन मृत कौओं के बारे में पशुपालन विभाग के अधिकारियों से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि अभी तक यमुनानगर में बर्ड फ्लू की कोई पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि इन पक्षियों की मौत ठंड लगने या इनकी नेचुरल डेथ हुई हो. उन्होंने कहा कि जहां जहां मृत पक्षी मिले हैं उन्हें सैंपलिंग के लिए जालंधर भेजा जा रहा है. जिसके बाद ही इनके मरने के कारणों की पुष्टि हो पाएगी.

बर्ड फ्लू के बीच यमुनानगर में कई कौओं की मौत

ये भी पढ़िए:NDRI ने तैयार किया नई नस्ल का कटड़ा, भैंस देगी रोजाना 10-15 लीटर दूध

'यमुनानगर में नहीं हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि'

पशुपालन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कौओं के मृत मिलने से किसी को पैनिक होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अभी तक यमुनानगर में बर्ड फ्लू का कोई खतरा नहीं है. यमुनानगर जिला अभी तक बर्ड फ्लू के प्रकोप से दूर है. हालांकि पंचकूला के बरवाला में बर्ड फ्लू सामने आया था जिस पर भी काबू पाने के लिए लगातार टीमें कार्य कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details