हरियाणा

haryana

केंद्र सरकार के MSP बढ़ाने पर किसान खुश, धान की खेती करने वाले हुए गदगद

By

Published : Jun 9, 2023, 2:30 PM IST

केंद्र सरकार द्वारा धान का एमएसपी बढ़ाने से हरियाणा के किसान (Haryana Farmers happy with increase paddy MSP) भी खुश है. केंद्र सरकार ने एमएसपी पर 7 फीसदी बढ़ोतरी की है.

Haryana Farmers happy with increase paddy MSP
केंद्र सरकार के MSP बढ़ाने पर किसान खुश

केंद्र सरकार के MSP बढ़ाने पर किसान खुश

यमुनानगर: केंद्र सरकार की ओर से कैबिनेट की बैठक में खरीफ की कई फसलों पर एमएसपी में इजाफा किया गया है. ये बढ़ोतरी वित्त वर्ष 2023-24 की खरीफ की फसलों के लिए की गई है. सरकार ने धान, मूंग, तिल, मक्के और मूंगफली जैसी फसलों की एमएसपी में भी बढ़ोतरी की है. इससे देश में बड़े स्तर पर किसानों को लाभ होगा. नई फसल के अच्छे दाम मिल पाएंगे, जिससे यमुनानगर के किसान भी खुश नजर आ रहे हैं.

एक तरफ जहां हरियाणा के किसान सूरजमुखी की फसल के दाम को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी बीच बुधवार को केंद्र सरकार ने कई फसलों के एमएसपी बढ़ाने का निर्णय लिया है. कैबिनेट बैठक में लिए गए इस निर्णय से देशभर के किसानों को फायदा होगा. सबसे ज्यादा फायदा हरियाणा के किसानों को होगा, जो परंपरागत रूप से धान की खेती करते हैं. क्योंकि सरकार ने धान की एमएसपी पर 7 फीसदी यानि 143 रुपए की बढ़ोतरी की है.

ये भी पढ़ें :हरियाणा में परंपरागत खेती छोड़ पॉली हाउस में खेती कर किसान हो रहे मालामाल, सरकार भी दे रही सब्सिडी

पिछले साल धान की एमएसपी 2 हजार 40 रुपए थी, अब इसे बढ़ाकर 2 हजार 183 रुपए किया गया है. यमुनानगर कृषि अधिकारी राकेश पोरिया ने बताया कि सरकार ने धान, मूंग और तिल जैसी खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई है. जिससे किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि धान पर 7 फीसदी, मूंग पर 10 फीसदी और तिल पर 10 फीसदी से भी ज्यादा एमएसपी बढ़ाई गई है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में ज्यादातर परंपरागत तौर पर धान की खेती होती है.

धान की एमएसपी बढ़ाने पर 16 लाख किसानों को फायदा होगा. वहीं, यमुनानगर जिले में करीब 80 हजार हेक्टेयर भूमि पर किसान धान की फसल उगाते हैं. यानी यमुनानगर के किसानों को भी बड़ा फायदा होने जा रहा है. केंद्र सरकार के इस फैसले से किसान भी खुश नजर आ रहे हैं. किसान बलबीर सिंह और सोहनलाल का कहना है कि ये सरकार किसानों के हित में अच्छे फैसले ले रही है. उनका कहना था कि कुछ संगठन अपनी राजनीति चमकाने के लिए सरकार पर बेवजह के आरोप लगाते रहते हैं.

ये भी पढ़ें :किसानों के प्रदर्शन पर बोले कृषि मंत्री- कुछ लोग किसान के नाम पर कर रहे राजनीति

वे जाम लगाकर आमजन को परेशान करने का काम करते हैं. केंद्र सरकार के इस निर्णय से पूरे देश के किसानों को फायदा होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि साल 2024 तक किसानों की आय दोगुनी कर दी जाएगी. उस पर सरकार लगातार काम कर रही है. किसानों का कहना है कि एमएसपी तो बढ़ा दी गई है, लेकिन खाद और कीटनाशक हैं उनके दाम आसमान छू रहे हैं. इसलिए खेती घाटे का सौदा बन रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details