हरियाणा

haryana

किसानों ने निकाली ट्रैक्टर रैली, सरकार को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Aug 10, 2019, 2:25 PM IST

यमुनानगर में भारतीय किसान संघ ने ट्रैक्टर रैली निकालकर जिला प्रशासन को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा. इन किसानो की मांग थी कि बाजारों में बिक रहे एचटी बीटी और जीएम बीज पर कड़े कानून बनाए और नए ट्यूबवेल कनेक्शन को लेकर भी नियमों को साधारण बनाए.

bharat kisan sangh rally

यमुनानगर:भारतीय किसान संघ ने अनोखे ढंग से अपनी मांगों को लेकर लेकर रैली निकाली, जिसमें करीब 100 ट्रैक्टर रैली में शामिल थे. भारतीय किसान संघ के बैनर तले सैकड़ों की संख्या में किसान जिला सचिवालय पहुंचे और अपनी मांगों को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा.

कहा 'सरकार एचटी बीटी और जीएम बीज पर बनाए कड़े कानून'

इन किसानों की मांग थी कि गैरकानूनी रूप से बाजारों में बिक रहे एचटी बीटी और जीएम बीज वाली फसलों पर कड़े कानून बनाए जाए और इनको बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा कि इन्हीं फसलों की वजह से कैंसर और बांझपन जैसी बीमारियां घर-घर में पैदा हो रही है.

नए ट्यूबवेल कनेक्शन शर्त को बताया खर्चीला

नए ट्यूबवेल कनेक्शन को लेकर भी मांग है कि जिसमें इस नए कनेक्शन के लिए फाइव स्टार की मोटर और पाइप लाइन बिछाना पड़ेगा, इसको वापस लिया जाए, क्योंकि यह प्रक्रिया बहुत खर्चीला है.

क्लिक कर देखें वीडियो

आयुष्मान योजना में किसानों को जोड़ने की मांग

आगामी सीजन में जो धान और बाजरे की खरीद होने वाली है, उसमें हमेशा नमी के नाम पर किसानों को लूटा जाता है. इसे सरकार रोके और समय रहते कोई व्यवस्था करे. आयुष्मान भारत योजना के तहत किसानों को भी उसमें जोड़ा जाए.

जैविक खेती वाले अनाज को लेकर जनता को किया जागरुक

इसके साथ ही रैली कर रहे इन किसानों ने जनता को जागरुक करने का काम किया और लोगों से अपील की कि जैविक खेती में उगे हुए ही अनाज और सब्जी को ही खाए जो कि स्वास्थ्य के लिए ठीक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details