हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

फोन पर बात करते-करते खाते से उड़ा दिए 88 हजार रुपये

यमुनानगर में प्रदीप नाम का शख्स साइबर फ्रॉड का शिकार हुआ है. पीड़ित के बैंक खाते से 88 हजार रुपये साफ कर लिए गए. ये पूरा फ्रॉड एक फोन कॉल के दौरान हुआ. आरोपी ने फोन पर बातचीत के दौरान ही साइबर फ्रॉड को अंजाम दिया.

By

Published : Jan 21, 2021, 5:35 PM IST

Updated : Jan 21, 2021, 6:41 PM IST

yamunanagar cyber fraud
yamunanagar cyber fraud

यमुनानगर:साइबर क्राइम का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. जिसके साथ ये फ्रॉड हुआ वो शख्स आरोपी के साथ फोन पर ही बातचीत कर रहा था कि अचानक उसके खाते से 88,000 रुपये साफ हो गए. जिसके बाद पीड़ित सीधा बैंक पहुंचा और अपना खाता ब्लॉक करवाया. फिर पीड़ित ने इस पूरे मामले की जानकारी पुलिस को दी.

चलिए जानते हैं ये फ्रॉड आखिर हुआ कैसे?

दरअसल, 19 जनवरी को प्रदीप के फोन पर एक शख्स ने कॉल किया और खुद को फौजी बताया. आरोपी ने कहा कि वो अपनी गाड़ी के सीट कवर लेना चाहता है और वो इनकी पेमेंट गूगल-पे (Google Pay) के माध्यम से करेगा. प्रदीप ने भी गुगल-पे से पेमेंट लेने के लिए हां कर दी.

Google Pay पर पेमेंट करने के बहाने फोन पर बात करते-करते 88 हजार साफ, देखें वीडियो

आरोपी ने फोन पर कहा कि वो प्रदीप के खाते में पहले 5 रुपये भेज रहा है, ताकि अकाउंट वेरिफाई हो सके. जिसके बाद आरोपी ने प्रदीप को पांच रुपये भेजे और फिरसे फोन कॉल किया. जैसे ही प्रदीप आरोपी के साथ फोन पर बातचीत कर रहा था तो उसके अकाउंट से तीन बार 88 हजार रुपये साफ हो गए.

आरोपी ने फिर मांगे 10 हजार रुपये

प्रदीप को फोन कॉल में गड़बड़ लगी और उसने तुरंत कॉल कट कर अपना अकाउंट चेक किया. जिसमें से 88,000 रुपये साफ हो चुके थे. उसके बाद प्रदीप तुरंत बैंक पहुंचा और अपना खाता ब्लॉक करवाया. आरोपी की हिम्मत देखिए कि उसने प्रदीप को वीडियो कॉल किया.

प्रदीप ने जब 88 हजार रुपये के बारे में पूछा तो आरोपी युवक ने कहा कि वो उसके पैसे वापस कर देगा, लेकिन पहले 10 हजार रुपये और दे. प्रदीप ने उसके व्हाट्सएप नंबर से उसकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट भी लिया. प्रदीप ने बताया कि इस फ्रॉड के बारे में उसने पुलिस को सूचना दे दी है.

साइबर सेल ने शुरू की जांच

इस बारे में जब पुलिस से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि उन्हें प्रदीप ने शिकायत दी है कि गूगल-पे के जरिए उसके साथ फ्रॉड हुआ है. तीन बार में उसके अकाउंट से पैसे कट गए हैं. प्रदीप की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर साइबर सेल की मदद से जांच की जा रही है.

ये भी पढे़ं-सावधान! ओटीपी कभी भी शेयर ना करें, बैंक अकाउंट तुरंत हो सकता है खाली

Last Updated : Jan 21, 2021, 6:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details