हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

यमुनानगर में बर्ड फ्लू की जांच और निगरानी के लिए 18 टीमों का गठन

यमुनानगर में बर्ड फ्लू की जांच और निगरानी के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने 18 टीमों का गठन किया है. ये टीमें निरंतर रूप से पोल्ट्री फार्मों का निरीक्षण करेंगी. साथ ही पक्षियों की असामान्य मौत पर भी नजर रखेंगी.

By

Published : Jan 18, 2021, 7:15 PM IST

yamunanagar poultry farm bird flu
yamunanagar poultry farm bird flu

यमुनानगर: जिले में बर्ड फ्लू की जांच एवं निगरानी के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा 18 टीमें गठित की गई हैं. ये जानकारी उपायुक्त मुकुल कुमार ने अपने कार्यालय में आयोजित बैठक में दी. उन्होंने पशुपालन एवं डेयरी विभाग और वन विभाग के अधिकारियों को बर्ड फ्लू पर निरंतर जांच रखने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि लगभग 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की बीमारी के लक्षण पक्षियों में देखने को मिले हैं. उसी स्थिति को देखते हुए जिला यमुनानगर में टीमों का गठन कर लगातार अलर्ट पर रखा गया है. उन्होंने पोल्ट्री फार्म संचालकों को निर्देश दिए कि अगर उनके यहां पक्षियों की असाधारण अधिक मात्रा में मृत्यु होती है तो नजदीकी पशु चिकित्सक या उप निदेशक पशुपालन एवं डेयरी को उनके कार्यालय में फोन नंबर-01732-20037818 पर सूचित करें.

'बाहरी व्यक्ति, वाहन या पक्षी को अपने फार्म में ना आने दें'

उन्होंने वन्य प्राणी सरंक्षक अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वो प्रवासी पक्षियों पर भी विशेष नजर बनाए रखें. उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि जिले में स्थिति नॉर्मल है और किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. फिर भी एहतियात बरतने की जरूरत है. कोई भी पोल्ट्री फार्म संचालक किसी भी बाहरी व्यक्ति, वाहन या पक्षी को अपने फार्म में ना आने दें.

'फार्म में स्वच्छता का ध्यान रखें'

मुकुल कुमार ने कहा कि पोल्ट्री फार्म को जंगली पक्षियों और जंगली जानवरों से बचा कर रखें. सभी पोल्ट्री फार्म संचालक अपने फार्म के अंदर और बाहर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और समय-समय पर सैनिटाइजेश भी करें. उन्होंने ये भी कहा कि अंडा और मांस आदि खाने के लिए उसे अच्छी तरह 70 डिग्री पर ही पका कर खाएं. क्योंकि इस तापमान पर बर्ड फ्लू समाप्त हो जाता है.

ये भी पढे़ं-पशुओं को मुंह-खुर और गलघोंटू बीमारी से बचाएं, इस तरह लगवाएं वैक्सीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details