हरियाणा

haryana

By

Published : May 25, 2021, 10:43 PM IST

ETV Bharat / state

पहलवान सुशील कुमार का विवादों से रहा है पुराना नाता, सागर हत्याकांड पहला मामला नहीं

देश के लिए दो बार ओलंपिक मेडल जीत चुके सुशील का विवादों से नाता कोई नया नहीं है, बल्कि पहले भी अखाड़ों से अलग सुशील कई विवादों का सामना कर चुके हैं. हालांकि वो अलग बात है कि हत्या जैसे गंभीर आरोप सुशील कुमार पर पहली बार लगे हैं. जिसके आरोप में फिलहाल सुशील 6 दिन की पुलिस रिमांड पर हैं. जिसमें रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. जानिए सागर हत्याकांड से पहले किन-किन विवादों में सुशील की संलिप्तता सामने आई थी.

Wrestler Sushil Kumar controversies story
पहलवान सुशील कुमार का विवादों से रहा है पुराना नाता

सोनीपत/नई दिल्ली: सागर हत्याकांड में नाम आने से पहले मशहूर पहलवान सुशील कुमार का नाम कई बार विवादों में रहा है. चाहे वह पहलवान नरसिंह यादव के साथ विवाद का मामला हो या फिर डोप टेस्ट का मामला. आपको बता दें जून 2016 में रियो ओलंपिक की तैयारी जब चल रही थी. उस समय रेसलिंग में नरसिंह पंचम यादव का नाम भारत की तरफ से जाने के लिए प्रस्तावित था, लेकिन दूसरी तरफ सुशील कुमार भी इस रेस में थे. हालांकि सुशील कुमार ने ट्रायल में भाग नहीं लिया था, ऐसे में नरसिंह की तैयारी उनसे बेहतर थी.

पहले भी विवादों से रहा है सुशील का नाता

उस समय नरसिंह का नाम फाइनल होता देख सुशील कुमार ने कोर्ट का रुख किया और इस मामले की 2 सप्ताह तक सुनवाई चली. सुशील और नरसिंह ने मजबूती से कोर्ट में अपना पक्ष रखा. मगर सुनवाई के दौरान खुलासा हुआ कि भारत सरकार के खर्चे पर जाकर सुशील कुमार ने भारतीय खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस नहीं की, बल्कि जॉर्जिया के खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस की, जो नियमों के खिलाफ था.

नरसिंह यादव ने लगाए थे आरोप

उस समय दिल्ली हाईकोर्ट में एक हाई लेवल का ड्रामा हुआ था. जिसमें रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया तक को घसीटा गया था. जिसके बाद भी यह मामला खत्म नहीं हुआ और बाद में डोप टेस्ट में रेसलर नरसिंह यादव फेल हो गए थे. जिसके बाद नरसिंह ने अपने खाने में कुछ मिलाए जाने की बात कही थी. जिसकी वजह से वह डोप टेस्ट में फेल हो गए. इस पूरे मामले ने भी जबरदस्त तूल पकड़ा था.

सुशील और प्रवीण राणा के समर्थकों के बीच हुई थी लड़ाई

इसमें सुशील कुमार का नाम भी आया था. जिसके बाद उनके कोच ने कहा था कि अगर सुशील कुमार का नाम इस पूरे मामले में घसीटा जाता है तो वह नरसिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेंगे, जबकि नरसिंह के घर वालों ने तमाम विवादों के बीच प्रधानमंत्री से इस पूरे मामले की जांच की अपील भी की थी. सुशील कुमार के साथ एक और विवाद साल 2018 में जुड़ा, जब उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालीफाई किया था.

ये भी पढ़िए:मृतक पहलवान सागर की मां की मांग- सुशील कुमार से छीने जाएं सारे मेडल और सम्मान

दरअसल, उन्होंने 74 किलोग्राम वर्ग के लिए ट्रायल मैच में जितेंद्र कुमार को हराकर अपनी जगह पक्की की थी. जिसके बाद समर्थक खुश थे, लेकिन कुछ देर बाद सुशील कुमार और प्रवीण राणा के समर्थकों के बीच में केडी जाधव स्टेडियम में जबरदस्त घमासान और लड़ाई झगड़ा देखने को मिला था. जिसके बाद बकायदा एफआईआर भी दर्ज हुई थी.

ये भी पढ़िए:हत्या के आरोपी पहलवान सुशील कुमार को उत्तरी रेलवे ने किया नौकरी से सस्पेंड

मई महीने में फिर से विवादों में आया सुशील का नाम

वहीं इस बीच बीते साल 2020 अगस्त में डोप टेस्ट में नाकाम हुए पहलवान नरसिंह यादव पर बैन खत्म हो गया और उन्होंने दोबारा रेसलिंग में वापसी की. जिस पर सुशील कुमार ने नरसिंह को बधाई भी दी थी, हालांकि इससे पहले दोनों के बीच में बीते कुछ सालों में जमकर बहसबाजी और विवाद हो चुका था. यूं ही धीरे-धीरे वक्त गुजरता चला गया और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार का नाम एक बार फिर विवादों में सामने आया.

6 दिन की रिमांड पर सुशील

जब छत्रसाल स्टेडियम में सागर पहलवान की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. हालांकि शुरुआती दौर में सुशील कुमार ने इसे लेकर सफाई पेश की, लेकिन बाद में पुलिस ने सुशील पर एक लाख का इनाम घोषित कर दिया. देखते ही देखते ओलंपियन विजेता पहलवान हत्या का आरोपी बन गया और पुलिस ने घटना के कई दिन बाद उसे गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल सागर 6 दिन की पुलिस रिमांड पर है, जहां पुलिस गहनता से पूछताछ में जुटी है और इस मामले में भी रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details