हरियाणा

haryana

सोनीपत: सिसाना गांव के आठ नंबर ड्रेन पर लगेगा पानी बूस्टर, दर्जन भर गांवों को मिलेगा लाभ

By

Published : Aug 23, 2020, 10:13 PM IST

खरखौदा के सिसाना गांव के किसानों की मांग पर सरकार ने गांव के आठ नंबर ड्रेन के पास पानी का बूस्टर लगाने की मंजूरी दे दी है. इससे दर्जन भर गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा.

water booster will be installed on 8 number drain in sisana village sonipat
सिसाना गांव के 8 नंबर ड्रेन पर लगेगा पानी बूस्टर, दर्जन भर गांवों को मिलेगा लाभ

सोनीपत:खरखौदा कस्बे के सबसे बड़े गांव सिसाना में की दो दशक पुरानी परेशानी मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन के प्रयासों से दूर होने जा रही है. साल भर पहले सिसाना में उनके सामने किसानों ने अपनी परेशानी बताई थी. जिसका अब समाधान होने की जानकारी मिलने के बाद किसानों में खुशी की लहर है.

दरअसल, सिसाना-जुआं माइनर में बीते 20 साल से पानी नहीं आ रहा था. जिसके कारण सिसाना, मटिण्डू, गढ़ी सिसाना, भैंसरू, छनौली आदि गांवों में पीने के पानी, तालाब में पशुओं के पानी और खेतों के लिए पानी की किल्लत बनी हुई थी. सालों-साल ग्रामीणों द्वारा मांग उठाई गई, लेकिन इसका समाधान नहीं हो रहा था.

सिसाना गांव के 8 नंबर ड्रेन पर लगेगा पानी बूस्टर, दर्जन भर गांवों को मिलेगा लाभ

इस कड़ी में किसानों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात करते हुए अपनी समस्या रखी थी, लेकिन अधिकारियों ने इसकी फिजिबिलिटी नहीं होने की बात कहते हुए ठंडे बस्ते में डाल दिया. दुखी ग्रामीणों ने उस वक्त मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन को अपने गांव में बुलाते हुए इसका मुआयना कराया और इसके समाधान की चर्चा की. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने इसके लिए ड्रेन 8 पर पम्प सेट लगाने की घोषणा कर दी. अब ड्रेन 8 के साथ एक पम्प सेट लगाया जाएगा, जिससे पम्प द्वारा पानी उठाकर सिसाना-जुआं माइनर में डाला जाएगा. इस प्रक्रिया से आधा दर्जन गांवों के साथ-साथ खरखौदा के नागरिकों को भी पीने का पानी उपलब्ध होगा.

मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि अब इन गांवों के साथ-साथ शहर के नागरिकों को भी पानी की किल्लत से निजात मिलेगी. इसके लिए 76 लाख रुपए की लागत से पम्प सेट लगना शुरू हो चुका है और इसके स्थापित होने से नागरिकों की लंबी मांग पूरी हो जाएगी. उन्होंने पम्प सेट हाउस का भी जायजा लेते हुए निर्माण कार्य की प्रगति जांची.

ये भी पढ़ें:बुजुर्ग महिला को प्रताड़ित करने वाली महिला के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई: सोनिया अग्रवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details