हरियाणा

haryana

गोहाना की सड़कों पर उतरी 85 लाख की रोड स्वीपिंग मशीन

By

Published : Apr 4, 2020, 12:12 PM IST

गोहाना में करीब 1 महीने पहले रोड स्वीपिंग मशीन नगर परिषद द्वारा भेजी गई है. हालांकि अब जाकर उस मशीन की फिटिंग कर सड़क पर टेस्टिंग की गई है.

Sanitizer spraying on roads
गोहाना की सड़कों पर उतरी 85 लाख की रोड स्वीपिंग मशीन

सोनीपतःकोरोना वायरस से निपटने के लिए सफाई कर्मी लगातार सड़कों की सफाई में जुटे हुए हैं. इसी कड़ी में गोहाना नगर परिषद ने आज रोड स्वीपिंग मशीन की टेस्टिंग. इस मशीन की मदद से सड़कों की साफ-सफाई और सैनिटाइजर का भी छिड़काव किया जाएगा. सड़कों पर धूल साफ करने के लिए रोड स्वीपिंग मशीन राजस्थान की एक कंपनी द्वारा बनाई गई है.

मशीन की टेस्टिंग

गोहाना में करीब 1 महीने पहले रोड स्वीपिंग मशीन नगर परिषद द्वारा भेजी गई है. हालांकि अब जाकर उस मशीन की फिटिंग कर सड़क पर टेस्टिंग की गई है. परिषद अधिकारियों के मुताबिक अब हर दिन ये मशीन सड़कों के बने डिवाइडर के बीच में धूल को साफ करेगी और सड़क के किनारे भी धूल को साफ करती दिखेगी.

गोहाना की सड़कों पर उतरी 85 लाख की रोड स्वीपिंग मशीन

सफाई के साथ सैनिटाइजर का छिड़काव

वहीं कोरोना वायरस महामारी को लेकर इस मशीन की मदद से सैनिटाइजर डालकर सड़कों पर सैनिटाइजेशन की किया जाएगा. इस मशीन में 1 हजार लीटर तक टैंक रखा गया है. जिसकी मदद से आसानी से कई किलोमीटर तक सैनिटाइजर का छिड़काव भी आसानी से किया जा सकता है.

ये भी पढे़ंःशाहबाद में गुल्लक तोड़कर गरीबों को खाना खिला रही हैं छात्राएं

85 लाख है कीमत

राजस्थान टीपीएस कंपनी के इंजीनियर वजीर ने बताया कि ये रोड स्वीपिंग मशीन सड़कों पर धूल खत्म करेगी. ये 1 घंटे में 5 से 6 किलोमीटर में सफाई करेगी और 1500 आरपीएम पर चलती है. इसमें एक व्यक्ति और दो हेल्पर के तौर पर काम करेंगे. उन्होंने बताया कि इसकी लागत करीबन 85 लाख रुपये बताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details