हरियाणा

haryana

By

Published : Mar 31, 2022, 1:11 PM IST

Updated : Mar 31, 2022, 3:12 PM IST

ETV Bharat / state

खेल कोटा खत्म करने का मामला: बॉक्सर विजेंदर सिंह बोले- पद से इस्तीफा देकर खिलाड़ियों के साथ आएं खेल मंत्री

हरियाणा में ए, बी व सी ग्रेड की सीधी भर्तियों में खेल कोटा खत्म (Sports Quota In Haryana) किए जाने के विरोध में बृहस्पतिवार को ओलंपिक पदक विजेता बिजेंदर सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी और कोच सड़क पर उतरे और विरोध प्रदर्शन किया.

Palayers Protest In Sonipat
बिजेंदर सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, कोच सड़क पर उतरे

सोनीपत: हरियाणा की सरकारी नौकरियों में खेल कोटा खत्म करने को लेकर खिलाड़ियों ने बृहस्पतिवार को सोनीपत में विरोध प्रदर्शन ( Players Protest In Sonipat) किया. खिलाड़ियों का यह विरोध प्रदर्शन ओलंपिक मेडलिस्ट विजेंद्र सिंह के नेतृत्व में सोनीपत के सुभाष स्टेडियम से लेकर लघु सचिवालय तक चला. खिलाड़ियों ने सरकार को चेताया कि अगर सरकार ने खेल कोटा को खत्म करने नोटिफिकेशन वापस नहीं लिया तो वह सरकार के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन कर सकते हैं.

इस रोष प्रदर्शन में भाग ले रहे बॉक्सर विजेंदर सिंह और प्रोफेशनल बॉक्सर कविता दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार अपनी खेल नीति को देश की सबसे अच्छी खेल नीति बता रही है जो कि ढकोसला है. अब सरकार ने सरकारी नौकरियों से खेल कोटा खत्म कर दिया है. अब हमारी सरकार से मांग है कि जो तीन पर्सेंट का खेल कोटा होता था अब उसे बढ़ाकर 5% कर दिया जाए ताकि खिलाड़ियों में से बेरोजगारी कम हो सके.

विजेंद्र सिंह ने कहा कि हमारी अन्य खिलाड़ियों के साथ भी बातचीत हो रही है. उन्होंने कहा कि हम उनके साथ हैं लेकिन वह इस प्रदर्शन में शामिल नहीं हो सकते. उन्होंने खेल मंत्री संदीप सिंह से निवेदन करते हुए कहा कि वह एक खिलाड़ी होने के नाते अपने पद से इस्तीफा दें और खिलाड़ियों की मांग पर उनका साथ दें. उन्होंने कहा कि अब आने वाले समय में वह खेल मंत्री संदीप सिंह के विधानसभा क्षेत्र में एक प्रदर्शन करेंगे और वहीं पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी.

ये भी पढ़ें-हरियाणा: खेल कोटा में कटौती पर भड़के खिलाड़ी, ओलंपियन बॉक्सर बिजेंद्र सिंह भी उतरे सड़क पर

क्या है पूरा मामला- हरियाणा सरकार ने खेल कोटे (Haryana Sports Quota) में मिलने वाली आरक्षण पॉलिसी (Haryana Sports Quota Reservation) में बदलाव करते हुए अफसरों के ग्रुप ए और बी तथा कर्मचारियों के ग्रुप सी की सीधी भर्ती में खेल कोटे का 3 फीसदी आरक्षण खत्म कर दिया था. हालांकि ग्रुप डी का आरक्षण जारी रखा था. ग्रुप डी में पहले की ही तरह खेल कोटे का दस प्रतिशत आरक्षण मिलता रहेगा. सरकार के इस फैसले से खेल कोटा केवल खेल विभाग तक ही सीमित हो गया था. इस बदलाव के बाद प्रदेश के लगभग 81 विभागों और दो दर्जन के लगभग सरकारी उपकरणों में उच्च वर्ग की नौकरियों में खिलाड़ियों की भर्ती का रास्ता बंद हो गया था.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated : Mar 31, 2022, 3:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details