हरियाणा

haryana

By

Published : May 30, 2023, 3:38 PM IST

ETV Bharat / state

सोनीपत में 2 हजार के नोट बने मुसीबत: सरकार ने बंद किया 2 हजार का नोट, बुजुर्गों को पेंशन में जबरन बांट रहे अधिकारी

सोनीपत जिले के भदाना गांव में बुजुर्गों को पेंशन (pension distributing in Sonipat) के तौर पर दो-दो हजार रुपये के नोट दिए जाने को लेकर ग्रामीण नाराज है और उनमें अधिकारियों के प्रति रोष व्याप्त है.

pension distributing in Sonipat
सोनीपत में 2 हजार के नोट बनें मुसीबत

सोनीपत: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2 हजार के नोटों को बैंक में जमा कराने के दिशा निर्देश दिए हैं. इसके लिए आम लोगों को 30 सितंबर तक का समय दिया गया है. रिजर्व बैंक ने क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2 हजार के नोटों को बंद किया है, लेकिन हरियाणा समाज कल्याण विभाग की ओर से बुजुर्गों को दी जाने वाली पेंशन में दो- दो हजार के नोट दिए जा रहे हैं. भारतीय पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी बुजुर्गों को पेंशन के तौर पर इन नोटों को दे रहे हैं. जिसको लेकर बुजुर्गाें व ग्रामीणों में भारी रोष है.


सोनीपत में पेंशन लेने पहुंच रहे बुजुर्गों के सामने एक नई परेशानी आ गई है. जहां राज्य सरकारें बुजुर्गों को घर बैठे पेंशन देने की स्कीम चला रही हैं, जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो वहीं हरियाणा में इन सीनियर सिटीजन को पेंशन के तौर पर पोस्ट ऑफिस से दो-दो हजार रुपये के नोट दिए जा रहे हैं. बुजुर्गों को पहले पेंशन लेने के लिए लाइन में लगना पड़ रहा है और फिर इन नोटों को वापस बैंक में जमा कराने के लिए लाइन में लगना होगा. इस कारण बुुजुर्ग नाराज हैं.

ये भी पढ़ें :बुजुर्गों कोनहीं मिल रही पेंशन, भीषण गर्मी में सीटीएम से मिले दर्जनों बुजुर्ग



सोनीपत के भदाना गांव में बुजुर्गों को पेंशन के तौर पर ये नोट बांटे जा रहे हैं. जिसको लेकर बुजुर्गों और ग्रामीणों में रोष दिखाई दे रहा है. लेकिन कर्मचारियों के सामने बुजुर्ग और ग्रामीणों की एक नही चल रही है. सोनीपत के गांव भदाना में अगर बुजुर्गों को पेंशन लेनी है तो उन्हें दो-दो हजार रुपये के नोट लेने होंगे. जबकि आरबीआई ने गाइडलाइन जारी की थी कि 30 सितंबर तक 2 हजार रुपये का नोट बैंक में जमा किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :पेंशन नहीं पाने वाले बुजुर्गों को लेकर चंडीगढ़ पहुंचे नवीन जयहिंद, बस का नाम था 'मैं जिंदा हूं'

जब कर्मचारी 2 हजार के नोट बुजुर्गों में पेंशन के तौर पर देंगे तो यह कैसे संभव होगा कि 2 हजार का नोट बैंकों में जमा हो सके. हालांकि इस पूरे मामले में पोस्ट ऑफिस के अधिकारी मीडिया के कैमरे से दुरी बना रहे हैं. सोनीपत का गांव भदाना के ग्रामीण राज सिंह और बुजुर्ग महिलाएं बताती हैं कि गांव में जो अधिकारी पेंशन बांटने आते हैं. वह उन्हें कई दिन से 2 हजार का नोट ही पेंशन में दे रहे हैं. बुजुर्ग ग्रामीण कई बार उन्हें इसके लिए मना कर चुके हैं लेकिन वह अपनी तानाशाही दिखा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details