हरियाणा

haryana

सोनीपतः डॉक्टर्स ने जुड़वा बच्चों की करवाई नॉर्मल डिलिवरी, मां-बच्चे स्वस्थ

By

Published : Dec 17, 2020, 12:26 PM IST

सोनीपत में कॉम्प्लिकेशन के बावजूद डॉक्टर्स ने महिला की जुड़वा बच्चों की नार्मल डिलिवरी करवाई है. ये उस परिस्थिति में संभव हो पाया है जब गर्भवती महिला में खून की कमी थी और दोनों बच्चों में से एक का सीधा और दूसरे का उल्टा था

twins normal delivery haryana sonipat
सोनीपतः डॉक्टर्स ने जुड़वा बच्चों की करवाई नॉर्मल डिलिवरी, मां-बच्चे स्वस्थ्य

सोनीपतः जाको राखे साइयां मार सके ना कोई... खरखौदा के सिविल अस्पताल में डॉक्टर्स ने दो जुड़वा बच्चों की डिलिवरी करवाकर इस कहावत को सच कर दिखाया है. कॉम्प्लिकेशन के बावजूद डॉक्टर्स ने महिला की नार्मल डिलिवरी करवाई है. ये उस परिस्थिति में संभव हो पाया है जब गर्भवती महिला में खून की कमी थी और उसे मौके पर ही दो यूनिट खून चढ़ाया गया. दोनों बच्चों में से एक का सीधा और दूसरे का उल्टा होना भी, डॉक्टर्स के चुनौती था लेकिन वे नार्मल डिलिवरी करवाने में सफल रहे.

डिलिवरी करवाने वालीं डॉक्टर भावना के मुताबिक औरंगाबाद, सोनीपत से गर्भवती महिला प्रीति को डिलिवरी को लिए भर्ती करवाया गया था, लेकिन जब उसकी जांच की गई तो पता चला कि उसमें खून की कमी है. जिसके बाद उसे दो यूनिट खून चढ़ाया गया और डिलिवरी के लिए तैयार किया गया. इस दौरान उन्हें इस बात का भी ध्यान रखना था कि प्रीति को जुड़वां बच्चों को जन्म देना था, जिसमें भी एक बच्चा उल्टा तो दूसरा सीधा है.

ये भी पढ़ेंः बीजेपी के पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह का गुरुग्राम में निधन

मां और बच्चे हैं स्वस्थ

हालांकि डॉक्टर भावना ने अपनी टीम के साथ मिलकर डिलिवरी को नार्मल करवाने में सफलता पाई और प्रीति ने दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. डिलिवरी के बाद मां और बच्चे दोनों स्वस्थय है. हालांकि फिलहाल मां को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि अभी बच्चों को (एसएनसीयू) स्पेशल न्यूबार्न केयर यूनिट में रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details