हरियाणा

haryana

एशियन कुश्ती चैंपियनशिप: देश के 75 पहलवानों ने कटाया बिशकेक का टिकट, हरियाणा के 8 पहलवान भी शामिल

By

Published : May 20, 2023, 11:02 PM IST

सोनीपत साई सेंटर और एनआईएस पटियाला में देशभर के पहलवानों ने ट्रायल दिया. ओवरसाइट कमेटी की तरफ से अंडर-17 व 23 के लिए सोनीपत में फ्री-स्टाइल और पटियाला में महिला व ग्रीको रोमन के पहलवानों का ट्रायल लिया जा रहा है. देश के 1700 युवा पहलवानों ने इन ट्रायल में हिस्सा लिया. जिनमें से 75 पहलवानों ने अपना टिकट किर्गिस्तान के बिश्केक का कटा लिया है. ये ट्रायल प्रक्रिया की चयन समिति में तदर्थ समिति के सदस्य भूपेंद्र सिंह बाजवा की मौजदूगी में हुई.

Asian Wrestling Championship
एशियन कुश्ती चैंपियनशिप

सोनीपत:हरियाणा के सोनीपत में भारतीय खेल प्राधिकरण के उत्तरी क्षेत्रीय केंद्र बहालगढ़ और NIS पटियाला में तदर्थ समिति की ओर से अंडर 12 और 23 एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के लिए 397 पहलवानों ने ट्रायल दिया. जिसमें से 15 पहलवानों का चयन किया गया. वहीं, बिश्केक के लिए चयनित पहलवानों में आठ हरियाणा, पांच दिल्ली और महाराष्ट्र व यूपी के एक-एक पहलवान शामिल है.

सोनीपत में साई की कार्यकारी निदेशक ललिता शर्मा और तदर्थ समिति के सदस्य भूपेंद्र सिंह बाजवा ने पहलवानों के हाथ मिलाकर ट्रायल शुरू करवाए. वहीं, बहालगढ़ साई में फ्रीस्टाइल वर्ग के पहलवानों के ट्रायल हो रहे हैं.

किर्गिस्तान के बिश्केक में 10 से 18 जून तक होने वाली एशियन चैंपियनशिप के लिए सोनीपत के बहालगढ़ में साई सेंटर व पंजाब के पटियाला में NIS में ट्रायल जारी है. सोनीपत में ट्रायल प्रक्रिया की चयन समिति में तदर्थ समिति के सदस्य भूपेंद्र सिंह बाजवा, साई में कुश्ती दल के मुख्य प्रशिक्षक जगमिंदर सिंह व अर्जुन अवार्डी पहलवान रमेश कुमार गुलिया, प्रतियोगिता निदेशक ज्ञान सिंह, प्रतियोगिता मैनेजर राजीव तोमर और कुलदीप सिंह मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:पंचायती जमीन देने के मामले में बजरंग पुनिया के खिलाफ उतरे उनके पैतृक जिले के लोग, जानिए क्या है मामला

वहीं एनआईएस, पटियाला में साई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक कर्नल राज सिंह बिश्नोई, तदर्थ समिति सदस्य सुमा शिरूर, प्रतियोगिता निदेशक अशोक गर्ग, प्रतियोगिता प्रबंधक अनिल मान, द्रोणाचार्य अवॉर्डी मह सिंह राव की देखरेख में ट्रायल हुए. चयन समिति के चेयरमैन भूपेंद्र सिंह बाजवा ने बताया कि तीसरे दिन सोनीपत में 5 भारवर्ग के पहलवानों का सलेक्शन किया गया. इसके लिए 213 पहलवानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. वहीं पटियाला में महिला वर्ग में 98 व ग्रीको रोमन वर्ग में 86 पहलवानों ने हिस्सा लिया.

इन पहलवानों का हुआ चयन:शुक्रवार को सोनीपत साई में हुए ट्रायल में अंडर-17 फ्रीस्टाइल में सौरभ (हरियाणा, 65) अंडर-17 में सचिन कुमार (हरियाणा, 65) व अमन (हरियाणा, 80), अंकित गुलिया (हरियाणा, 72) और विकास (हरियाणा, 77) ने अपना चयन कराया है. वहीं, महिला वर्ग में अंडर-17 में नेहा (हरियाणा, 57) और भारती (हरियाणा, 65) ने अपना टिकट कटाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details