हरियाणा

haryana

ग्राम स्वराज योजना के तहत गांवों में लग रहा फ्री इंटरनेट कनेक्शन

By

Published : Jun 18, 2020, 8:24 PM IST

केंद्र सरकार की ग्राम स्वराज योजना के तहत अब ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है. इसी कड़ी में सोनीपत जिला प्रशासन ने कई गावों को इस योजना से सुविधा देना शुरू कर दिया है.

Gram Swaraj Yojana
Gram Swaraj Yojana

सोनीपत: केन्द्र सरकार द्वारा संचालित ग्राम स्वराज योजना के अंतर्गत जिले की सभी सीएससी पर फ्री इंटरनेट सेवा शुरू की जा रही है. गुरुवार को कुंडल, निजामपुर खुर्द, फिरोजपुर बांगर, सिलाना, बीडीपीओ कार्यालय खरखौदा, पीपली व किड़ौली गांवों में इस योजना को शुरू किया गया. प्रशासन का दावा है कि जल्द ही सभी गांवों को इस योजना से जोड़ दिया जाएगा.

खरखौदा और गन्नौर में शुरू की गई फ्री इंटरनेट सेवा

सोनीपत उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने बताया कि शुरुआत में योजना के तहत तहसील खरखौदा और गन्नौर में फाइबर टू होम तकनीक द्वारा ग्राम पंचायत परिसरों में इंटरनेट सुविधा शुरू की गई है. इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत में आने वाले सभी शासकीय परिसरों में फ्री इंटरनेट सेवा प्रदान की जानी है.

जिला उपायुक्त ने बताया कि आने वाले दिनों में सोनीपत जिले की बची हुई सभी ग्राम पंचायतों में भी इस सुविधा को जल्द शुरू कर दिया जाएगा. श्यामलाल पूनिया ने बताया कि इस योजना के तहत सीएससी पर फ्री इंटरनेट के साथ-साथ सभी गांव वाई फाई चौपाल से जुड़ जाएंगे.

एक साल तक फ्री इंटरनेट देने की योजना

उन्होंने बताया कि सरकार के हर ग्राम पंचायत में वाई फाई सुविधा एंव इंटरनेट सुविधा पहुंचाने के लक्ष्य हासिल करने के लिए सीएससी बीएसएनएल के साथ मिलकर लोगों को अपनी ही ग्राम पंचायत में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध कराएगी. सभी ग्राम पंचायतों में वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे. ग्राम पंचायतों में आने वाले सभी सरकारी भवनों को एक साल तक फ्री इंटरनेट सेवा दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details