हरियाणा

haryana

By

Published : Aug 20, 2020, 4:07 PM IST

ETV Bharat / state

सोनीपत में बारिश से किसानों की फसलें बर्बाद, खेत तालाब में तब्दील

सोनीपत में मानसून की बारिश ने आमजन के साथ-साथ किसानों की भी मुसीबतें बढ़ा रखी है. सोनीपत के कई गांवों में फसले जलमग्न हो चुकी है. ऐसे में किसान सरकार की तरफ एक उम्मीद की नजरों से देख रहे हैं.

Farmers crop destroy due to heavy rains in sonipat
Farmers crop destroy due to heavy rains in sonipat

सोनीपत: पूरे हरियाणा में मानसून की बारिश ने हाहाकार मचा रखा है. स्मार्ट सिटी से लेकर साइबर सिटी हर जगह सिर्फ पानी ही पानी है. इन शहर की हालत इतनी खराब हो गई है कि लोगों को सड़क पर नाव लेकर निकलना पड़ रहा है. इस बारिश से आमजन ही नहीं बल्कि किसान भी खासा परेशान है.

कई ये बारिश किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है तो ये आफत बनकर बरस रहा है. सोनीपत के गांव तुर्कपुर, मंडोरा, कवाली, हलालपुर सहित दर्जनभर से अधिक गांव ऐसे हैं जो भारी बरसात की मार झेल रहे हैं. इन गांवों की खेतों में सारी फसल जलमग्न हो चुकी है. इन गांवों में हालात बाढ़ जैसे हो गए हैं.

सोनीपत में बारिश ने किसानों की तोड़ी कमर, देखें वीडियो

इन गांवों के किसानों को समझ नहीं आ रहा कि वे अपनी फसलों को कैसे बचाए? बता दें कि बीते सप्ताह से बरसात रूकने का नाम नहीं ले रही है, जिस कारण अन्नदाता एक बार फिर मौसम की मार झेलने को मजबूर है. सैंकड़ो एकड़ खेतों में खड़ी फसलें पूरी तरह से डूब चुकी हैं. मानसून की भारी बारिश ने अन्नदाता की मेहनत पर एक बार फिर से पानी फेर दिया है.

ये भी पढ़ें- चंद घंटों की बारिश ने खोली गुरुग्राम प्रशासन की पोल, पूरे शहर में हुआ भारी जलभराव

खेतों में खड़ी हुई धान, सब्जी, ज्वार और मक्के की फसल लगभग खराब हो चुकी है. किसानों ने बताया कि उन्हें सरकार के कम ही मदद मिलती है. ऐसे में किसानों को अगर सरकार से कुछ मदद मिले तो उनके नुकसान की कुछ भरपाई हो पाएगी, नहीं तो दोगुने आय तो दूर की बाद लागत मूल्य भी इन किसानों को नहीं मिल पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details