हरियाणा

haryana

By

Published : May 30, 2020, 8:52 PM IST

ETV Bharat / state

सोनीपत: गेहूं की खराब पैदावार के चलते किसान ने की आत्महत्या

गोहाना में एक किसान ने खेती से नुकसान के चलते आत्महत्या कर ली है. किसान अजीत ने गेहूं की सही पैदावार नहीं होने से परेशान था. उसके पास अपने बच्चों के स्कूल की फीस भरने तक के पैसे नहीं थे.

farmer suicide in gohana
farmer suicide in gohana

सोनीपत: गोहाना में एक किसान की आत्महत्या का मामला सामने आया है. कटवाल गांव के रहने वाले 38 वर्षीय किसान अजीत ने अपने खेत में पेड़ से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. आत्महत्या का कारण गेहूं की फसल की सही पैदावार नहीं होने को बताया गया है.

बता दें कि गेहूं की अच्छी पैदावार नहीं होने की वजह से अजीत नाम के किसान ने आत्महत्या की है. परिजनों की माने तो मृतक अजीत के पास 8 एकड़ की अपनी जमीन थी. उसने 10 एकड़ जमीन ठेके पर लेकर गेहूं की फसल लगाई हुई थी. फसल में पैदावार अच्छी नहीं होने से किसान परेशान चल रहा था. अपने बच्चों की स्कूल की फीस तक भरने के लिए पैसे भी नहीं बचे थे, जिससे से दुखी होकर उसने आत्महत्या कर ली.

गेहूं की खराब पैदावार के चलते किसान ने की आत्महत्या

मृतक अजीत के परिवार से जनरल ने बताया कि अजीत काफी समय से परेशान चल रहा था, क्योंकि बारिश ज्यादा होने की वजह से गेहूं की फसलों में ज्यादा नुकसान हुआ था और गेहूं की फसल की पैदावार भी अच्छी नहीं हुई थी, जिससे किसान की लागत भी पूरी नहीं हो सकी. मृतक किसान कई दिनों से दुखी चल रहा था. सरकार की तरफ से भी किसान को कोई मदद नहीं मिली थी.

किसान के पास बच्चों के स्कूल की फीस देने के भी पैसे नहीं थे. इससे दुखी होकर किसान अजीत ने खेत में जाकर अपने आप को फांसी लगा ली. पुलिस जांच अधिकारी समुंदर सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि भैंसवाल गांव की खेतों में किसी ने फांसी लगाई हुई है. आत्महत्या का कारण खेतों में हुए नुकसान को बताया जा रहा है. पुलिस ने 174 के तहत कार्रवाई करके परिजनों को शव सौंप दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details